Sunday, April 28, 2024
Advertisement

जमीन पर नहीं पहाड़ पर लटकी है ये दुकान, समान लेने के लिए जान दांव पर लगाकर जाते हैं लोग

एक दुकान ऐसा भी है जो धरातल पर नहीं बल्कि पहाड़ पर लटका हुआ है। ये स्टोर 393 फीट की ऊंचाई पर लटका हुआ है। यहां स्नैक्स जैसे आइटम मिलते हैं।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: January 05, 2024 23:05 IST
पहाड़ पर लटकी दुकान।- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA पहाड़ पर लटकी दुकान।

कुदरत को मात देकर जब इंसान कुछ ऐसा कर जाता है जिस पर विश्वास करना मुश्किल होता है तब ये चीजें शाश्वत हो जाती हैं। आजतक हमने दुकानों को जमीन पर देखा था, हिल स्टेशनों में भी दुकानें पहाड़ पर होते हुए भी धरातल पर बनी होती हैं लेकिन आज हम आपको ऐसी दुकान दिखाने जा रहे हैं जो बीच पहाड़ों में लटकी हुई है। इस दुकान को देखने के बाद आपको ये यकीन करना मुश्किल हो जाएगा कि यहां भी दुकान खोली जा सकती है। ये कैसे हुआ आपको हम बताते हैं।

यहां स्थित है ये दुकान

दरअसल, ये एक स्नैक्स स्टोर है जो चीन के हुनान प्रांत के पिंगजियांग काउंटी में शिनिउझाई नेशनल जियोलॉजिकल पार्क एक पहाड़ पर स्थित है। ये स्टोर बीच पहाड़ पर लटका हुआ है जिसे लकड़ी से बनाया गया है। 393 फ़ीट की ऊंचाई पर लटका ये दुकान पर्वतारोहियों के लिए बनाया गया है ताकि उन्हें ट्रेकिंग करते समय रास्ते में कुछ खाने-पीने का सामान मिल सके। पहाड़ पर ये दुकान है तो ऐसा नहीं है कि यहां मिलने वाले समानों के कीमत आसमान छू रहे होंगे। यहां भी पानी की बोतल की क़ीमत 2 युआन यानी 23 रुपये की मिलती है। स्टोर में आलू चिप्स के साथ-साथ ड्रिंक्स और स्नैक्स भी मिलते हैं। 

शिनिउझाई नेशनल जियोलॉजिकल पार्क चीन का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। इस दुकान की तस्वीरों को माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स पर ‘Science Girl’ नाम की यूजर ने शेयर की है। खबर लिखे जाने तक पोस्ट को 1.2 मिलियन व्यूज़ और 8718 लाइक्स मिल चुके हैं। 

ये भी पढ़ें:

60 साल के बुजुर्ग के प्यार में गिरी 18 साल की लड़की, सोशल मीडिया पर Photos शेयर कर बताई अपनी प्रेम कहानी

वह मुगल सम्राट जिसने बनवाया था दुनिया का सबसे बड़ा सोने का सिक्का

Video: बच्चे को ठंड से बचाने के लिए पापा ने जो कुछ किया उसे देख भावुक हुए लोग, बोले- ऐसा ही होता है बाप का प्यार

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement