Monday, June 17, 2024
Advertisement

ब्रिटेन में चुनाव से पहले पीएम ऋषि सुनक ने युवाओं के लिए की बड़ी घोषणा, इस अनिवार्य राष्ट्रीय सेवा से जोड़ने का प्लान

ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने चुनाव से पहले युवाओं के लिए महत्वपूर्ण राष्ट्रीय सेवा योजना की शुरुआत का ऐलान कर दिया है। जुलाई में होने वाले ब्रिटेन के चुनाव में उन्हें इसका फायदा मिलने की उम्मीद है। पीएम सुनक ने 18 वर्ष तक के सभी युवाओं को इस अनिवार्य सेवा से जोड़ने का प्लान बनाया है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: May 26, 2024 18:56 IST
ऋषि सुनक, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री। - India TV Hindi
Image Source : AP ऋषि सुनक, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री।

लंदन: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने अपनी पहली बड़ी चुनावी घोषणा करते हुए कहा कि यदि कंजर्वेटिव पार्टी चार जुलाई के चुनाव में जीत दर्ज करती है तो वह युवाओं के लिए अनिवार्य राष्ट्रीय सेवा का एक "साहसिक नया" रूप पेश करेंगे। भारतीय मूल के नेता सुनक ने कहा कि उनकी योजना में 18 साल के युवाओं को 12 महीने के लिए पूर्णकालिक सैन्य नियुक्ति का विकल्प दिया जाएगा या एक साल के लिए महीने में एक सप्ताहांत के वास्ते स्वैच्छिक सेवा की योजना दी जाएगी।

सैन्य नियुक्ति चयनात्मक होगी, जिसमें पात्रता तय करने के लिए परीक्षा ली जाएगी और इसमें सशस्त्र बल या साइबर रक्षा में काम करना शामिल होगा। सुनक ने अपनी पार्टी की यह घोषणा करने के लिए एक प्रचार वीडियो में कहा, "ब्रिटेन में हमारे पास गर्व करने के लिए बहुत कुछ है लेकिन हमारे समाज में एक समस्या यह है कि हमारे पास युवाओं की ऐसी पीढ़ियां हैं जिनके पास वे अवसर नहीं हैं जिनके वे हकदार हैं।"

18 वर्ष तक के बच्चों के लिए पेश करेंगे मॉडल

पीएम ऋषि सुनक ने कहा, “ब्रिटेन आज एक ऐसे भविष्य का सामना कर रहा है जो अधिक खतरनाक और अधिक विभाजित है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि लोकतांत्रिक मूल्य किस प्रकार खतरे में हैं। यही कारण है कि हम 18 वर्ष के बच्चों के लिए राष्ट्रीय सेवा का एक साहसिक नया मॉडल पेश करेंगे, जो या तो 12 महीने एक प्रतिस्पर्धी पूर्णकालिक सैन्य आयोग में बिता सकते हैं या प्रति माह एक सप्ताहांत समुदाय के भीतर विभिन्न भूमिकाओं में स्वयंसेवा में लगा सकते हैं, जैसे कि अशक्त लोगों को भोजन आदि वितरित करना या खोज और बचाव में सेवा देना।” सुनक ने कहा कि इससे युवाओं को मूल्यवान कौशल हासिल करने में मदद मिलेगी, ब्रिटेन अधिक सुरक्षित बनेगा और एक मजबूत राष्ट्रीय संस्कृति का निर्माण होगा। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

हमास ने इजरायल पर फिर दोहराया 7 अक्टूबर जैसा हमला, तेल-अवीव में बरसाए सैकड़ों रॉकेट; बज रहे हवाई हमले के सायरन

Explainer: भारत की तरह इंग्लैंड में भी हैं 543 सीटें, मगर यहां चुनाव में 4 देश होते हैं शामिल; जानें क्या है पूरी प्रक्रिया 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement