Friday, July 12, 2024
Advertisement

"अगर उकसाया तो तुरंत कर देंगे हमला", इजरायल ने हिजबुल्लाह को दी भयानक चेतावनी; हवाई हमले में 24 घंटे में 17 लोगों की मौत

हिजबुल्लाह के हमलों से परेशान इजरायल ने इस आतंकी समूह को अब तक की सबसे बड़ी चेतावनी दी है। इजरायली सेना ने कहा है कि "अगर उकसाया तो तुरंत हमला कर देंगे। जाहिर है कि हिजबुल्लाह पर इजरायली सेना पहले से ही आग बबूला है। वहीं दक्षिणी राफाह शहर में इजरायली हमले में रात भर चले हवाई हमले में 17 लोग मारे गए हैं।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: February 04, 2024 10:59 IST
बेंजामिन नेतन्याहू, इजरायल के प्रधानमंत्री। - India TV Hindi
Image Source : AP बेंजामिन नेतन्याहू, इजरायल के प्रधानमंत्री।

राफाह:  हिजबुल्लाह की हरकतों से इजरायली सेना आग बबूला हो गई है। लिहाजा इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आइडीएफ) ने हिजबुल्लाह को उकसाने पर तत्काल हमला करने की चेतावनी दी है। हिजबुल्लाह के हमलों से बौखलाई इजरायल की सेना ने पड़ोसी देश लेबनान में इस आतंकी समूह को अब तक की सबसे बड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि अगर उसे उकसाया गया तो वह ‘‘तुरंत हमला करने के लिए तैयार’’ है। इसके साथ ही इजरायली सेना ने गाजा में चार महीने से चल रहे युद्ध के दौरान उत्तरी सीमा पर हिजबुल्लाह की गतिविधियों का जिक्र किया और इस आतंकवादी समूह के खिलाफ सीरिया में कई हवाई हमले करने की बात भी स्वीकार की।

इजरायली सेना के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने कहा, ‘‘युद्ध हमारी पहली प्राथमिकता नहीं है लेकिन हम निश्चित रूप से तैयार हैं। जहां भी हिजबुल्ला होगा तो हम कार्रवाई करते रहेंगे, पश्चिम एशिया में जहां भी जरूरत होगी हम कार्रवाई करते रहेंगे। जो लेबनान के लिए सही है, वही सीरिया के लिए भी सही है और वही ज्यादातर अन्य दूरस्थ स्थानों के लिए भी सही है।’’ ये टिप्पणियां रक्षा मंत्री की उस चेतावनी के बाद आयी हैं कि गाजा में चरमपंथी समूह हमास के खिलाफ संघर्ष विराम का मतलब यह नहीं है कि इजराइल जरूरत पड़ने पर हिजबुल्लाह पर हमला नहीं करेगा।

इजरायल ने दिया ये प्रस्ताव

इस क्षेत्र में ईरान समर्थित समूहों के साथ व्यापक युद्ध की चिंताओं के बीच इजराइल और हमास के बीच युद्धविराम को बढ़ाने के प्रयास जारी हैं। हमास के एक शीर्ष अधिकारी ओसामा हमदान ने बताया कि वे अमेरिका, मिस्र, कतर और इजरायल द्वारा दिए गए प्रस्ताव का अध्ययन कर रहे हैं और कहा कि इजराइल स्थायी संघर्ष विराम समेत कई शर्तें स्वीकार कर रहा है। हमास शासित गाजा में युद्ध के कारण उसकी 85 फीसदी आबादी विस्थापित हो गयी है। गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि पिछले 24 घंटे में 107 लोगों की मौत हो गयी है जिससे युद्ध में अब तक मारे गए लोगों की संख्या 27,238 पहुंच गयी है।

66,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं। अबू युसूफ अल-नज्जर अस्पताल के पंजीकरण कार्यालय के अनुसार, गाजा के दक्षिणी राफाह शहर में रात भर दो अलग-अलग हवाई हमलों में महिलाओं और बच्चों समेत कम से कम 17 लोगों की मौत हो गयी। अस्पताल के अधिकारियों के अनुसार, पहला हमला एक रिहायशी इमारत पर किया गया जिसमें एक ही परिवार के कम से कम 13 सदस्यों की मौत हो गयी। मृतकों में चार महिलाएं तथा तीन बच्चे शामिल हैं। (एपी)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement