Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Coronavirus: अमेरिका ने पाकिस्तान में फंसे अपने 294 नागरिकों को निकाला, इनमें नौ राजनयिक भी शामिल

पाकिस्तान ने फंसे हुए अमेरिकी नागरिकों को निकाले जाने के मद्देनजर अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगे प्रतिबंध में ढील दी, जिसके बाद अमेरिकी निजी विमान के जरिए नौ अमेरिकी राजनयिकों समेत 294 लोगों को निकाला गया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 04, 2020 16:15 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर- India TV Hindi
प्रतीकात्मक तस्वीर

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने फंसे हुए अमेरिकी नागरिकों को निकाले जाने के मद्देनजर अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगे प्रतिबंध में ढील दी, जिसके बाद अमेरिकी निजी विमान के जरिए नौ अमेरिकी राजनयिकों समेत 294 लोगों को निकाला गया। पाकिस्तान ने कोरोना वायरस महामारी को काबू करने के मकसद से गत 21 मार्च को सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगा दी थी। 

डॉन (पाकिस्तान का अखबार और वेबसाइट है) की खबर के मुताबिक, शुक्रवार को विशेष विमान सबसे पहले कराची हवाई अड्डे पर उतरा और फिर इस्लामाबाद गया। कराची से विमान में 119 अमेरिकी नागरिक जबकि इस्लामाबाद से नौ राजनयिक समेत कुल 175 अमेरिकी सवार हुए। दोनों हवाई अड्डों पर यात्रियों में कोरोना वायरस लक्षणों की जांच करने के लिए खास इंतजाम किए गए थे। 

इन सभी की स्क्रीनिंग की गई जबकि सामान को भी संक्रमणमुक्त किया गया। इससे पहले 22 मार्च को इस्लामाबाद में मौजूद अमेरिकी दूतावास के कई कर्मचारी निजी कंपनी के विमान से अमेरिका लौट गए थे। इस सबके बीच, तुर्की के इस्तांबुल में फंसे करीब 195 पाकिस्तानी नागरिक भी पाकिस्तानी विमान से शुक्रवार रात को इस्लामाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचे।

बता दें कि पाकिस्तान में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या शनिवार को बढ़कर 2,708 हो गई। अकेले पंजाब प्रांत में इसका आंकड़ा 1000 के पार पहुंच गया है। ‘नेशनल हेल्थ सर्विसेज’ के मुताबिक कोविड-19 के कारण अब तक 40 लोगों की जान जा चुकी है, हालांकि देश में 140 लोग इसके संक्रमण के बाद ठीक भी हुए हैं।

पाकिस्तान में इस बीमारी के मुख्य केंद्र के तौर पर पंजाब प्रांत उभरा है जहां कुल 1072 मामले सामने आए हैं। सिंध में 839, खैबर पख्तूनख्वा में 343, बलूचिस्तान में 175, गिलगित-बाल्तिस्तान में 193, इस्लामाबाद में 75, पाक के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में 11 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement