Friday, March 29, 2024
Advertisement

गोताखोरों ने ढूढ़ निकाला दुर्घटनाग्रस्त इंडोनेशियाई विमान का ‘ब्लैक बॉक्स’, इंसानों के अवशेष मिले

इंडोनेशिया के जावा समुद्र में लापता हुए विमान का ब्लैक बॉक्स मिल गया है। इंडोनेशियाई नौसेना के गोताखोरों ने श्रीविजय विमान का ब्लैक बॉक्स तलाश लिया है। यह विमान जावा सागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 12, 2021 21:25 IST
Indonesia recovers first black box from crashed plane- India TV Hindi
Image Source : AP इंडोनेशिया के जावा समुद्र में लापता हुए विमान का ब्लैक बॉक्स मिल गया है।

जकार्ता: इंडोनेशिया के जावा समुद्र में लापता हुए विमान का ब्लैक बॉक्स मिल गया है। इंडोनेशियाई नौसेना के गोताखोरों ने श्रीविजय विमान का ब्लैक बॉक्स तलाश लिया है। यह विमान जावा सागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। विमान में 62 लोग सवार थे। ब्लैक बॉक्स से जांचकर्ताओं को यह पता लगाने में मदद मिल सकती है कि बोइंग 737-500 विमान शनिवार को जकार्ता से उड़ान भरने के कुछ ही समय बाद समुद्र में कैसे गिर गया। विमान पर 62 लोग सवार थे। 

Related Stories

मंगलवार को टीवी चैनलों पर गोताखोरों को एक सफेद कंटेनर के साथ दिखाया गया जिसमें ब्लैक बॉक्स होता है। सैन्य प्रमुख एयर चीफ मार्शल हदी तजाहजांतो ने कहा कि विमान के दूसरे ब्लैक बॉक्स, कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर, के भी जल्द मिलने की उम्मीद है क्योंकि उसके संकेत भी उसी क्षेत्र से प्राप्त हो रहे हैं। नौसेना प्रमुख एडमिरल युदो मारगोनो ने बताया कि ब्लैक बॉक्स विमान के मलबे के नीचे समुद्र की तह में पड़ा था। 

उन्होंने कहा कि मंगलवार को तलाशी अभियान में कम से कम 160 गोताखोरों को लगाया गया था। दुर्घटना वाले इलाके में 3600 राहतकर्मी, 13 हेलिकॉप्टर, 54 बड़े जहाज और 20 छोटी नौकाएंजकार्ता के ठीक उत्तर में स्थित इस इलाके में तलाशी अभियान को अंजाम दे रही हैं जहां उड़ान संख्या 182 दुर्घटनाग्रस्त हुई थी और समुद्र के अंदर 23 मीटर (करीब 75 फीट) की गहराई पर उन्हें विमान व इंसानों के अवशेष मिले हैं।

इससे पहले इंडोनेशिया के परिवहन मंत्री बुदी करिया सुमाडी ने बताया था कि श्रीविजय एयरलाइंस की उड़ान एसजे 182 को 2:36 बजे उड़ान भरने से पहले एक घंटे की देरी हुई थी। पायलट ने जब एयर ट्रैफिक कंट्रोल के साथ संपर्क किया तो उसके चार मिनट बाद बोइंग 737-500 रडार से गायब हो गया। पायलट ने हवाई यातायात नियंत्रण के लिए 29,000 फीट (8,839 मीटर) की ऊंचाई से संपर्क किया था।

ये भी पढ़ें

1000 'गर्लफ्रेंड' वाले इस्लामिक प्रचारक को मिली 1000 साल से ज्यादा की सजा, जानें क्या है मामला
चीन ने पूर्वी लद्दाख में LAC से वापस बुलाये अपने 10 हजार सैनिक, जानें वजह
कैफे में दिया सैंडविच का ऑर्डर, सामने आया तो उड़ गए होश; वीडियो वायरल

81 वर्षीय महिला ने 35 साल के युवक से की शादी, सामने आई ये मुसीबत
MG Hector का यह खास मॉडल भारत में हुआ लॉन्च, जानें इसकी कीमत और खूबियां

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement