Thursday, April 25, 2024
Advertisement

नेहरू के डेंटिस्ट के बेटे हैं पाकिस्तान के नए राष्ट्रपति आरिफ अल्वी, भारत से है ये दिलचस्प संबंध

डॉ. आरिफ उर रहमान अल्वी का जन्म कराची में वर्ष 1949 में हुआ था जहां उनके पिता विभाजन के बाद बसे थे।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: September 05, 2018 15:47 IST
arif alvi- India TV Hindi
नेहरू के दंत चिकित्सक के बेटे हैं पाकिस्तान के नए राष्ट्रपति अलवी

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति डॉ. आरिफ अल्वी का भारत के साथ एक दिलचस्प संबंध है। सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) ने बताया है कि अल्वी के पिता भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के दंत चिकित्सक थे।

अलवी (69) पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के करीबी सहयोगी हैं और पीटीआई के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं। उन्हें मंगलवार को पाकिस्तान का राष्ट्रपति चुना गया।

पूर्व दंत चिकित्सक अलवी ने पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के उम्मीदवार ऐतजाज अहसन और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन के उम्मीदवार मौलाना फजल उर रहमान को त्रिकोणीय मुकाबले में मात दी और देश के 13वें राष्ट्रपति चुने गए।

नेहरू के दंत चिकित्सक का बेटा होने के अलावा अल्वी का भारत से और भी संबंध है। वह एक और ऐसे राष्ट्रपति हैं जिनका परिवार विभाजन के बाद भारत से पाकिस्तान गया था। उनके पूर्ववर्ती ममनून हुसैन का परिवार आगरा से यहां आया था जबकि परवेज मुशर्रफ के माता-पिता नई दिल्ली से यहां आए थे।

सत्तारूढ़ पीटीआई की वेबसाइट पर नए राष्ट्रपति की लघु जीवनी मौजूद है जिसमें बताया गया है कि अल्वी के पिता डॉ. हबीब उर रहमान इलाही अलवी विभाजन से पहले तक नेहरू के दंत चिकित्सक थे। वेबसाइट के मुताबिक, ‘‘ डॉ. इलाही अलवी जवाहरलाल नेहरू के दंत चिकित्सक थे और परिवार के पास डॉ. अल्वी को लिखे नेहरू के पत्र हैं। ’’

डॉ. आरिफ उर रहमान अल्वी का जन्म कराची में वर्ष 1949 में हुआ था जहां उनके पिता विभाजन के बाद बसे थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement