Monday, April 29, 2024
Advertisement

चीन जाने से पहले नेपाली पीएम प्रचंड ने की बड़ी घोषणा, भारत होगा रोशन, 'ड्रैगन' को लगेगी मिर्ची

नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' चीन के दौरे पर जा रहे हैं। वे वहां एशियाई खेलों के उद्घाटन समारोह में मौजूद रहेंगे। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी मिलने का कार्यक्रम है। प्रचंड की चीन यात्रा से पहले भारत से नेपाल का 'इलेक्ट्रिसिटी' समझौता हुआ है। इससे चीन को मिर्ची लगेगी।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: September 21, 2023 19:54 IST
भारतीय पीएम मोदी, नेपाली पीएम प्रचंड और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग।- India TV Hindi
Image Source : FILE भारतीय पीएम मोदी, नेपाली पीएम प्रचंड और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग।

Nepal PM Prachand China Visit: नेपाल के पीएम पुष्‍प कमल दहल 'प्रचंड' 23 सितंबर को चीन की आधिकारिक यात्रा जा रहे हैं। वे यहां 7 दिनों तक रहेंगे। लेकिन प्रचंड की इस चीन यात्रा से ठीक पहले भारत और नेपाल के बीच 'इलेक्ट्रिसिटी' को लेकर बड़ा समझौता हुआ है। भारत और नेपाल बिजली के व्‍यापार को बढ़ाने पर सहमत हुए हैं और इसके लिए कई ट्रांसमिशन कॉरिडोर खोला जाएगा। इस सहमति से चीन को मिर्ची लगेगी। चीन को यह डर सता रहा है कि नेपाल के बहाने अमेरिका और भारत, चीन को घेरने की कोशिश में है। वहीं इलेक्ट्रिसिटी समझौते से भारत को फायदा होगा। नेपाल को भी बिजली निर्यात से आर्थिक लाभ होगा।

200 मेगावाट बिजली बढ़ाने पर हुई सहमति

'काठमांडू पोस्‍ट' के मुताबिक संयुक्‍त तकनीकी कमेटी की 14वीं बैठक में धालकेबार-मुजफ्फरपुर ट्रांसमिशन लाइन के जरिए बिजली के व्‍यापार को बढ़ाने पर सहमति बनी है। इसके अलावा निर्माणाधीन सीमापार बिजली की लाइनों के काम में तेजी लाने पर सहमति हुई है ताकि बिजली के व्‍यापार को तेज किया जा सके। समझौते के मुताबिक धालकेबार-मुजफ्फरपुर ट्रांसमिशन लाइन के जरिए 800 मेगावाट को बढ़ाकर 1000 मेगावाट तक करने पर सहमति बनी है।

नेपाल में चीन के राजदूत ने कसा था तंज, अब लगेगी मिर्ची

भारत और नेपाल के बीच यह समझौता ऐसे समय पर हुआ है जब नेपाल के पीएम चीन जा रहे हैं। चीन के नेपाल में राजदूत ने भारत के साथ नेपाल के बढ़ते र‍िश्‍ते पर पिछले दिनों तंज कसा था। चीन को भारत और नेपाल के बीच दोस्‍ती रास नहीं आ रही है। वहीं भारत के साथ इस ताजा समझौते के जरिए नेपाल की कोशिश है कि बिजली के निर्यात को बढ़ाया जा सके। बिजली खरीदने का वादा भारत ने प्रचंड के हाल के समय में हुए भारत दौरे के दौरान किया था।

एशियाई खेलों के उद्घाटन समारोह में मौजूद रहेंगे प्रचंड

उधर, नेपाल के विदेश मंत्रालय ने बताया कि प्रचंड, चीन के पूर्वी शहर हांगझोऊ में होने वाले 19वें एशियाई खेलों के उद्धघाटन समारोह में भी शिरकत करेंगे। नेपाल के विदेश मंत्री नारायण प्रकाश साउद के साथ प्रचंड फिलहाल संयुक्त राष्ट्र महासभा के 78वें सत्र में शामिल होने के लिए अमेरिका में हैं, जहां से वह 23 सितंबर को चीन की अपनी आधिकारिक यात्रा के लिए रवाना होंगे। चीन के लिए प्रचंड के प्रतिनिधिमंडल में नेपाल सरकार के विदेश मंत्री साउद, जल आपूर्ति मंत्री महिंद्र रया यादव, भौतिक अवसंरचना एवं परिवहन मंत्री प्रकाश ज्वाला और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शंकर दास बैरागी सहित कई मंत्री शामिल हैं। बयान के मुताबिक, चीन की अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री प्रचंड की हांगझोऊ में शी जि​नपिंग से मुलाकात करेंगे। प्रचंड अपने समकक्ष ली कियांग से द्विपक्षीय मुलाकात करेंगे और बीजिंग में नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की स्थायी समिति के प्रमुख झाओ लेजी से भी मिलेंगे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement