Friday, May 03, 2024
Advertisement

SCO शिखर सम्मेलन में चीन को लगा बड़ा झटका, भारत ने BRI प्रोजेक्ट को किया खारिज

भारत की मेजबानी में मंगलवार को हुए वर्चुअल शिखर सम्मेलन के दौरान चीन को जोर का झटका लगा है। दरअसल भारत ने चीन की महत्वाकांक्षी बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआइ) को मानने से साफ इनकार कर दिया है। जबकि एससीओ के अन्य सदस्य देशों ने बीआरआइ का समर्थन किया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: July 05, 2023 6:53 IST
SCO सम्मेलन में पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग- India TV Hindi
Image Source : FILE SCO सम्मेलन में पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग

शंघाई शिखर सहयोग संघठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में चीन की उम्मीदों को फिर भारत ने बड़ा झटका दिया है। भारत ने चीन की बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआइ) परियोजना को सिरे से खारिज कर दिया है। भारत एससीओ का एक मात्र ऐसा सदस्य है, जिसने चीन के बीआरआइ का सीधे तौर पर विरोध किया और इसका समर्थन करने से इनकार कर दिया। वहीं अन्य सभी देशों ने बीआऱआइ का साथ दिया है।

चीन की महत्वाकांक्षी ‘बेल्ट एंड रोड’ परियोजना (बीआरआई) कई देशों से होकर गुजर रही है। भारत ने इसे संप्रभुता के लिए खतरा बताया है। मंगलवार को भारत ने एससीओ शिखर सम्मेलन के दौरान इसका समर्थन करने से इनकार कर दिया। भारत की मेजबानी में वर्चुअल माध्यम से आयोजित एससीओ शिखर सम्मेलन के अंत में जारी घोषणा में कहा गया कि रूस, पाकिस्तान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान ने बीआरआई के प्रति अपना समर्थन दोहराया है।

घोषणा के मुताबिक, “चीन की ‘बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव’ (बीआरआई) पहल के लिए अपने समर्थन की पुष्टि करते हुए कजाकिस्तान गणराज्य, किर्गिज गणराज्य, पाकिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान गणराज्य और उज्बेकिस्तान गणराज्य ने संयुक्त रूप से इस परियोजना को लागू करने के लिए जारी काम पर ध्यान केंद्रित किया, जिसमें यूरेशियन इकोनॉमिक यूनियन और बीआरआई के निर्माण को जोड़ने का प्रयास भी शामिल है।

पीएम मोदी ने देश की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता को लेकर कही ये बात

शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सम्पर्क को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला, लेकिन इस बात पर जोर दिया कि ऐसे प्रयास करते समय एससीओ चार्टर के बुनियादी सिद्धांतों, विशेष रूप से सदस्य देशों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करना आवश्यक है। मोदी की अध्यक्षता में आयोजित इस शिखर सम्मेलन में चीन के राष्ट्रपति शी चिनपिंगग, उनके रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और संगठन के अन्य सदस्य देशों के नेता शामिल हुए। भारत ने चीन के बीआरआइ पोजेक्ट को स्वीकार्यता देने से इन्कार कर दिया।

बीआरआइ के इच्छुक सदस्य देशों द्वारा आपसी समझौतों के तहत राष्ट्रीय मुद्राओं की हिस्सेदारी में क्रमिक वृद्धि के रोडमैप को लागू करने के पक्ष में बात की गई।” घोषणा के अनुसार, सदस्य राज्यों ने ‘इच्छुक सदस्य देशों’ द्वारा अपनाई गई एससीओ आर्थिक विकास रणनीति 2030 के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करना और डिजिटल अर्थव्यवस्था, उच्च प्रौद्योगिकी एवं सड़क तथा रेल परिवहन के लिए मौजूदा अंतरराष्ट्रीय मार्गों के आधुनिकीकरण जैसे क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से परियोजनाओं को गति देना महत्वपूर्ण माना। (भाषा)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement