Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Myanmar News: म्यांमा में पत्रकारिता करना काफी मुश्किल, अब तक 140 पत्रकार हो चुके हैं गिरफ्तार

Myanmar News: म्यांमा में सैन्य सरकार ने लगभग 140 पत्रकारों को गिरफ्तार किया है, जिनमें से लगभग 55 को आरोपों या मुकदमे की सुनवाई जारी रहने के कारण हिरासत में रखा गया है।

Shashi Rai Edited By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: August 01, 2022 11:39 IST
representative image- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO representative image

Highlights

  • म्यांमा में सैन्य सरकार ने लगभग 140 पत्रकारों को गिरफ्तार किया है
  • लगभग 55 को आरोपों या मुकदमे की सुनवाई जारी रहने के कारण हिरासत में रखा गया है

Myanmar News: म्यांमा के सबसे बड़े शहर में सैन्य शासन के खिलाफ हुए विरोध प्रदर्शन को कवर कर रहे जापान के वीडियो पत्रकार को देश के सुरक्षा बलों ने हिरासत में ले लिया। रैली का आयोजन करने वाले यंगून डेमोक्रेटिक यूथ स्ट्राइक समूह के एक नेता तिप फोने के अनुसार, तोरू कुबोता को शनिवार को यंगून में एक प्रदर्शन के बाद सादी वर्दी में मौजूद पुलिसकर्मियों ने हिरासत में लिया। कई कार्यकर्ताओं की तरह, उन्होंने सैन्य अधिकारियों के खिलाफ सुरक्षा के लिए 'छद्म नाम' का उपयोग किया। बता दें, म्यांमा की सेना ने पिछले साल फरवरी में आंग सान सू ची की चुनी हुई सरकार को हटाकर सत्ता पर कब्जा कर लिया था और तब से देश में सैन्य शासन ने असंतोष पर कड़ी कार्रवाई की है।

2,138 आम नागरिक मारे गए 

म्यांमा के 'असिस्टेंस एसोसिएशन फॉर पॉलिटिकल प्रिजनर्स' द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, सुरक्षा बलों की कार्रवाई में कम से कम 2,138 आम नागरिक मारे गए हैं और सैन्य कब्जे के बाद से 14,917 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पिछले हफ्ते सैन्य शासन ने जांच के बाद चार कार्यकर्ताओं पर आतंकवादी गतिविधि में संलिप्त होने का आरोप लगाते हुए उन्हें फांसी दी थी। म्यांमा सरकार की इस कार्रवाई की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तीखी आलोचना हुई थी। तिप फोने ने 'द एसोसिएटेड प्रेस' (एपी) को बताया कि शनिवार के जुलूस में दो प्रदर्शनकारियों को भी गिरफ्तार किया गया और एक को टाउनशिप पुलिस थाना में हिरासत में लिया गया। कई अन्य सरकार विरोधी समूहों द्वारा भी गिरफ्तारियों की सूचना दी गई थी। 

140 पत्रकार गिरफ्तार

जापानी दूतावास के एक अधिकारी ने नाम नहीं जाहिर करने की शर्त पर एपी को बताया कि एक जापानी नागरिक को हिरासत में लिए जाने की सूचना है। अधिकारी ने हालांकि विवरण देने से इनकार कर दिया। उन्होंने बताया कि व्यक्ति को यंगून के एक पुलिस थाना में पूछताछ के लिए रखा गया है और दूतावास उसे रिहा कराने के लिए कार्रवाई कर रहा है। म्यांमा में लगभग सभी स्वतंत्र पत्रकारिता भूमिगत या निर्वासन में रहकर की जाती है। सैन्य सरकार ने लगभग 140 पत्रकारों को गिरफ्तार किया है, जिनमें से लगभग 55 को आरोपों या मुकदमे की सुनवाई जारी रहने के कारण हिरासत में रखा गया है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement