Thursday, April 18, 2024
Advertisement

पाकिस्तान के पूर्व सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा ने किया ऐसा काम कि.... फिर मुश्किल में फंसे इमरान खान

पाकिस्तान के पूर्व आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा ने एक बार फिर पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलों को बढ़ा दिया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: May 24, 2023 13:29 IST
इमरान खान, पाकिस्तान के पूर्व पीएम- India TV Hindi
Image Source : AP इमरान खान, पाकिस्तान के पूर्व पीएम

पाकिस्तान के पूर्व आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा ने एक बार फिर पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलों को बढ़ा दिया है। महीनों पहले पाकिस्तान के थल सेना प्रमुख (सीओएएस) जनरल असीम मुनीर ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान को उनकी पत्नी बुशरा बीबी और उनकी करीबी दोस्त फराह खान की गतिविधियों से अवगत कराया था। एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा ने पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री उस्मान बुजदार और अहसान गुजर के कथित भ्रष्ट आचरण के बारे में खान को एक डोजियर सौंपा था। रिपोर्ट में कहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री इमरान ने तब आरोपी मुख्यमंत्री और फराह खान के पति गूजर के खिलाफ कार्रवाई करने के बजाय चुप रहने का विकल्प चुना था।

सूत्रों ने कहा कि जब जनरल बाजवा ने खान के साथ साक्ष्य साझा किए, तो उन्होंने कहा था कि बुजदार न केवल अक्षम थे, बल्कि वह और उनका परिवार गूजर के साथ भ्रष्टाचार में शामिल थे। जनरल बाजवा ने इमरान खान से कहा कि वह यह न पूछें कि भ्रष्टाचार का पैसा आखिर कहां गया। सूत्र ने बताया पूर्व सेना प्रमुख ने पीटीआई प्रमुख से कहा, कृपया मुझसे आगे न पूछें, क्योंकि आप शर्मिदा होंगे। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इमरान खान ने आगे पूछताछ नहीं की। जब आईएसआई के डीजी के रूप में जनरल मुनीर ने इमरान खान के साथ अपनी जानकारी साझा करने का फैसला किया, तो उन्होंने सबसे पहले जनरल बाजवा से सलाह ली।

प्रारंभ में, यह तय किया गया था कि वे दोनों इमरान खान के साथ एक बैठक करेंगे और उनके साथ सबूत साझा करेंगे और उनसे अपने परिवार को एक निश्चित संपत्ति टाइकून से दूर रखने का अनुरोध करेंगे। हालांकि, जनरल बाजवा के दौरे पर जाने के बाद, जनरल असीम ने उनकी अनुपस्थिति में खान को विवरण बताया। खबरों के मुताबिक, इमरान खान गुस्से में थे और जनरल बाजवा के लौटने पर उनसे शिकायत की। पूर्व प्रधानमंत्री जनरल आसिम को हर कीमत पर पद से हटाने के लिए कृतसंकल्प थे। रिपोर्ट के मुताबिक इसके बाद जनरल मुनीर को आईएसआई के महानिदेशक के रूप में उनकी नियुक्ति के आठ महीने बाद ही पद से हटा दिया गया था। घोषणा करने के लिए एक कार्य दिवस की प्रतीक्षा भी नहीं की गई थी।

राजनीतिक विरोधियों की गिरफ्तारी चाहते थे इमरान

रिपोर्ट में कहा गया है कि अपने स्वयं के घर को व्यवस्थित करने के बजाय, इमरान खान अपने राजनीतिक विरोधियों को गिरफ्तार करने में सेना की भूमिका पर भी जोर दे रहे थे और कथित तौर पर अक्सर दिवंगत राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का उदाहरण देते थे। जनरल असीम सरकार के सुचारू कामकाज के लिए राजनीतिक विरोधियों के साथ कामकाजी संबंध की सिफारिश की। हालांकि, विपक्ष पर लगाम लगाना इमरान खान की सर्वोच्च चिंता थी। जब उन्होंने लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद को आईएसआई का महानिदेशक नियुक्त किया, तो उसी समय पीएमएल-एन और पीपीपी नेताओं की गिरफ्तारी शुरू हुई थी। इस बीच, पीटीआई प्रमुख अपने मंत्रियों (शौकत तारिन और परवेज खट्टक) और अपने प्रमुख सचिव (आजम खान) के लिए लेफ्टिनेंट जनरल फैज के माध्यम से एनएबी से क्लीन चिट पाने में कामयाब रहे।

आईएसआई से लेफ्टिनेंट जनरल फैज के बाहर निकलने के बाद जवाबदेही तंत्र पर इमरान खान की पकड़ फिर से कमजोर हो गई। पूर्व प्रधान मंत्री ने जनरल फैजा के उत्तराधिकारी, वर्तमान आईएसआई डीजी लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम को मनाने की कोशिश की। नए आईएसआई प्रमुख का चयन करने के लिए तीन लेफ्टिनेंट जनरलों के साथ आयोजित साक्षात्कार में इमरान खान ने पूछा था कि उन्हें पाकिस्तान का सबसे बड़ा मुद्दा क्या लगता है। कहा जाता है कि लेफ्टिनेंट जनरल अंजुम ने अर्थव्यवस्था को सबसे बड़ा मुद्दा बताया। इमरान खान ने उसे ठीक किया। उनके विचार में, विपक्ष पाकिस्तान का सबसे बड़ा मुद्दा था और इससे सख्ती से निपटना चाहिए।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement