Thursday, May 02, 2024
Advertisement

चीन में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर रही 7.2 तीव्रता

चीन के दक्षिणी शिनजियांग प्रांत में सोमवार देर रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.2 मापी गई।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: January 23, 2024 2:07 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

चीन के दक्षिणी शिनजियांग प्रांत में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप सोमवार देर रात 11:39 बजे आया। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.2 मापी गई। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) ने बताया कि भूकंप का केंद्र चीन के दक्षिणी शिनजियांग क्षेत्र में 80 किलोमीटर की गहराई में था। भूकंप के झटके दिल्ली-एनसीआर समेत भारत के अन्य हिस्सों में भी महसूस किए गए। घबराए लोग अपने घरों से बाहर निकलकर खुले इलाके में पहुंचे।

एक महीने पहले भी चीन में आया था भूकंप

इससे पहले 18 दिसंबर की रात चीन के गांसु और किंघाई प्रांतों में 6.2 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें कम से कम 131 लोग मारे गए थे। रिपोर्ट के मुताबिक, इस भूकंप के बाद 87,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। इस भूकंप में लगभग 15000 मकान ढह गए और 207000 से अधिक क्षतिग्रस्त हो गए, जिससे 145,736 लोग प्रभावित हुए।

दिल्ली-एनसीआर में इस साल दूसरा भूकंप

भूकंप के झटके भारत और चीन के अलावा किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, पाकिस्तान और नेपाल में भी महसूस किए गए हैं। वहीं, राजधानी दिल्ली और उसके आस-पास के इलाके में यह इस साल का दूसरा भूकंप है। 11 जनवरी को भी दिल्ली-एनसीआर और जम्मू-कश्मीर में भूकंप  महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.1 मापी गई थी, जबकि भूकंप का मुख्य केंद्र अफगानिस्तान के फैजाबाद में था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement