Friday, May 10, 2024
Advertisement

पीएम मोदी ने UNSC को लेकर फिर उठाया सवाल, स्थाई सदस्यता के मुद्दे पर कही ये बड़ी बात

पीएम मोदी ने फ्रांस यात्रा से ठीक पहले एक इंटरव्यू में UNSC में भारत की स्थाई सदस्यता का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि सबसे बड़े लोकतंत्र वाला देश भारत ही इसका स्थाई सदस्य नहीं है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: July 13, 2023 21:33 IST
पीएम मोदी ने UNSC पर फिर उठाया सवाल, स्थाई सदस्यता के मुद्दे पर कही ये बड़ी बात- India TV Hindi
Image Source : AP FILE पीएम मोदी ने UNSC पर फिर उठाया सवाल, स्थाई सदस्यता के मुद्दे पर कही ये बड़ी बात

PM Modi on UNSC: पीएम नरेंद्र मोदी फ्रांस की यात्रा पर हैं। अपनी यात्रा से पहले उन्होंने फ्रेंच अखबार को इंटरव्यू दिया, जिसमें संयुक्त राष्ट्र के वजूद पर सवालिया निशान उठाया। पीएम मोदी ने एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद यानी UNSC में भारत की स्थाई सदस्यता का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। विश्व की सबसे ज्यादा आबादी वाला और सबसे बड़े लोकतंत्र वाला देश भारत ही इसका स्थाई सदस्य नहीं है।  

पीएम मोदी फ्रेंच अखबार 'लेस इकोस' को एक इंटरव्‍यू में UNSC में भारत की स्‍थायी सदस्‍यता का जिक्र किया है। उनके इस बयान के साथ ही सुरक्षा परिषद में भारत की दावेदारी पर फिर से बहस होने लगी है।  इस समय दुनिया के सिर्फ अमेरिका, फ्रांस, रूस, चीन और ब्रिटेन ये 5 देश ही इसके स्थाई सदस्‍य हैं। हालांकि भारत को कुछ मौकों पर संगठन के गैर-स्‍थायी सदस्‍य के तौर पर अगुवाई करने का मौका मिला है।

पीएम मोदी ने UNSC पर ये उठाया सवाल

पीएम मोदी ने कहा, 'हम कैसे यह कह सकते हैं कि यह एक वैश्विक संस्‍था का एक प्राथमिक अंग है जबकि अफ्रीका और लैटिन अमेरिका के पूरे महाद्वीपों को नजरअंदाज कर दिया गया है? यह निकाय कैसे यह दावा कर सकता है कि वह दुनिया के लिए आवाज उठाता है जबकि सबसे ज्‍यादा आबादी वाला देश और सबसे बड़ा लोकतंत्र इसका स्थायी सदस्य ही नहीं है?'इससे पहले भी पीएम मोदी ने यूएनएससी में भारत की स्‍थायी सदस्यता को लेकर बयान दिया था। उन्‍होंने कहा था कि ग्लोबल साउथ के अधिकारों को लंबे समय से नकारा गया है। 

क्‍या है UNSC

यूएनएससी यानी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद वह संस्‍था है जो अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है। यूएन की वेबसाइट के मुताबिक सुरक्षा परिषद शांति के लिए पैदा खतरे या आक्रामक कार्रवाई के अस्तित्व का निर्धारण करने में अग्रणी भूमिका निभाने वाली संस्‍था है। यह वह संस्‍था है जो विवाद में शामिल पक्षों से शांतिपूर्ण तरीकों से इसे सुलझाने की अपील करती है।यूएनएससी के 15 सदस्‍य हैं जिसमें से पांच स्थायी और बाकी अस्थायी हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement