Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

बेलारूस में परमाणु हथियार तैनात करने जा रहा रूस! साइन हो गया एग्रीमेंट

रूस अपने दोस्त देश बेलारूस में परमाणु हथियार तैनात करके 'नाटो' को सबक सिखाना चाहता है। बेलारूस में परमाणु हथियारों की तैनाती को लेकर एग्रीमेंट भी साइन हो गया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: May 25, 2023 20:20 IST
बेलारूस में परमाणु हथियार तैनात करने जा रहा रूस! साइन हो गया एग्रीमेंट  - India TV Hindi
Image Source : FILE बेलारूस में परमाणु हथियार तैनात करने जा रहा रूस! साइन हो गया एग्रीमेंट

Russia-Belarus nuclear Missiles: रूस और यूक्रेन की जंग में अमेरिका और नाटो के देश भी सक्रिय हैं। वे धड़ल्ले से यूक्रेन को सैन्य मदद कर रहे हैं। इस कारण रूस की मिसाइलें और खतरनाक ड्रोन भी यूक्रेन को नहीं झुका पा रहे हैं। रूस जो कि पहले ही परमाणु हमले की धमकी दे चुका है, ऐसे में अब वह अपने दोस्त देश बेलारूस में परमाणु हथियार तैनात करके 'नाटो' को सबक सिखाना चाहता है। बेलारूस में परमाणु हथियारों की तैनाती को लेकर एग्रीमेंट भी साइन हो गया है। 

रूस और बेलारूस ने गुरुवार को बेलारूस के इलाके में रूसी परमाणु हथियारों को तैनात करने की प्रक्रिया को औपचारिक रूप देते हुए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इन परमाणु हथियारों का कंट्रोल रूस के पास रहेगा। इस कदम ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको द्वारा पहले की गई सहमति को औपचारिक रूप दिया। 

मार्च में परमाणु हथियार तैनाती की पुतिन ने की थी घोषणा

पुतिन ने पहले मार्च में घोषणा की थी कि उनके देश ने बेलारूस में सामरिक, तुलनात्मक रूप से कम दूरी और कम प्रभाव वाले परमाणु हथियारों को तैनात करने की योजना बनाई है। करार पर हस्ताक्षर तब हुआ जब रूस यूक्रेन के बहुप्रतीक्षित जवाबी हमले के लिए तैयार हो गया। 

पश्चिमी देशों से दुश्मनी के बीच रूस ने उठाया यह कदम

रूसी और बेलारूसी दोनों अधिकारियों ने पश्चिमी देशों से दुश्मनी के बीच यह कदम उठाया है। बेलारूस के डिफेंस मिनिस्टर विक्टर ख्रेनिन ने अपने रूसी समकक्ष सर्गेई शोइगु के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने मिन्स्क में कहा, 'गैर-रणनीतिक परमाणु हथियारों की तैनाती हमारे लिए अमित्र देशों की आक्रामक नीति का प्रभावी जवाब है।'

रूस के कीव पर अटैक को यूक्रेन ने किया ध्वस्त

दरअसल, हाल के समय में रूस ने यूक्रेन पर ताबड़तोड़ मिसाइल हमले किए हैं। राजधानी कीव पर कब्जे को लेकर बारूदी ड्रोन और किंझल मिसाइल तक का उपयोग कर लिया है। लेकिन अमेरिका द्वारा यूक्रेन को दिए गए पैट्रियट एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्टम की मदद से यूक्रेन ने रूस की मिसाइलों को मार गिराया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement