Friday, March 29, 2024
Advertisement

Russia Ukraine News: रूस ने पूर्वी यूक्रेन के 2 और गांवों पर किया कब्जा

यूक्रेन के आर्मी चीफ ने कहा कि रूसी सैनिकों ने लोसकुतीवका और राई-ओलेक्सांद्रीवका गांवों पर कब्जा कर लिया है।

Vineet Kumar Singh Edited by: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: June 23, 2022 18:45 IST
Russia Ukraine News, Vladimir Putin, Russia Natural Gas Flow, Putin Russia Ukraine War- India TV Hindi
Image Source : AP FILE A Ukrainian soldier walks past debris of a burning military truck, on a street in Kyiv, Ukraine.

Highlights

  • रूस ने पूर्वी यूक्रेन के 2 गांवों पर कब्जा कर लिया है।
  • रूस यूक्रेनी सैनिकों की सप्लाई लाइन को काटना चाहता है।
  • यूक्रेनी सैनिकों को कई इलाकों से पीछे हटाया गया।

Russia Ukraine News: रूस और यूक्रेन के बीच जंग को शुरू हुए लगभग 4 महीने का वक्त बीत चुका है, लेकिन अभी तक इसमें कोई निर्णायक फैसला नहीं आया है। हालांकि रूस की सेना ने यूक्रेन को भारी नुकसान पहुंचाया है और देश के पूर्वी हिस्से में एक बड़े इलाके पर अपना कब्जा कर लिया है। ब्रिटिश और यूक्रेनी सैन्य प्रमुखों द्वारा दी गई ताजा जानकारी के मुताबिक, रूसी सेना ने पूर्वी यू्क्रेन के इलाके में अपनी पकड़ का विस्तार करते हुए गुरुवार को 2 गांवों पर कब्जा कर लिया है। 

‘हाइवे पर भी कब्जा करना चाहता है रूस’

सैन्य प्रमुखों के मुताबिक, रूस इसके साथ ही एक महत्वपूर्ण हाइवे पर भी कब्जा करना चाहता है ताकि यूक्रेनी सैनिकों को राशन आदि की सप्लाई रोकी जा सके और उनकी घेराबंदी की जा सके। ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि यूक्रेनी सैनिकों को लाइसीचांस्क शहर के नजदीक कुछ इलाकों से पीछे हटा लिया गया है, ताकि घेराबंदी की आशंका को टाला जा सके। रूस ने इस इलाके में अपने सैनिक भेजे हैं जो गोलाबारी कर रहे हैं। यह इलाका यूक्रेन और रूस की लड़ाई में सबसे नया जंग का मैदान है।

केमिकल प्लांट में छिपे हैं यूक्रेनी सैनिक
वहीं, यूक्रेन के आर्मी चीफ ने कहा कि रूसी सैनिकों ने लोसकुतीवका और राई-ओलेक्सांद्रीवका गांवों पर कब्जा कर लिया है और वे सीवेरोदोंत्स्क के बाहर सारोटाइन पर कब्जा करने की कोशिश कर रहे हैं। बता दें कि हफ्तों से रूसी सैनिक सीवेरोदोंत्स्क पर गोलाबारी और हवाई हमले कर रहे हैं जो लुहांस्क क्षेत्र का केंद्र है। यूक्रेनी सैनिक अजोत केमिकल प्लांट में छिपे हुए हैं जहां करीब 500 नागरिक शरण लिए हुए हैं। ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को अपने खुफिया आकलन में इस बात का जिक्र किया कि रूसी सैनिकों के लाइसीचांस्क की ओर बढ़ने की संभावना है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement