Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Russia-Ukraine War: अब क्या करेंगे पुतिन? यूक्रेन बोला- हम रूस को हराने में सक्षम, लेकिन चाहिए होंगे और हथियार

Russia-Ukraine War: यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने रविवार को अपने जर्मन समकक्ष एनालेना बारबॉक के साथ एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि जवाबी हमले की सफलता से पता चलता है कि यूक्रेन रूस को हरा सकता है लेकिन इसके लिए और हथियारों की जरूरत है।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: September 11, 2022 16:34 IST
Russia-Ukraine War- India TV Hindi
Image Source : AP Russia-Ukraine War

Highlights

  • 2,000 वर्ग किमी को रूसी कब्जे से मुक्त करा लिया है
  • यूक्रेनी सैनिकों ने 30 से अधिक बस्तियों पर नियंत्रण कर लिया है
  • भगवान का शुक्र है

Russia-Ukraine War: यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने रविवार को अपने जर्मन समकक्ष एनालेना बारबॉक के साथ एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि जवाबी हमले की सफलता से पता चलता है कि यूक्रेन रूस को हरा सकता है लेकिन इसके लिए और हथियारों की जरूरत है। कुलेबा ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को नाराज करने के डर से कुछ सहयोगियों ने शुरू में यूक्रेन को हथियार देने में संकोच किया लेकिन "अब, भगवान का शुक्र है, हम अब उस तर्क को नहीं सुनते हैं। हमने दिखाया कि हम रूसी सेना को हराने में सक्षम हैं। हम इसे इन हथियारों के साथ कर रहे हैं, "उन्होंने कहा कि हमें जितने अधिक हथियार मिलेंगे, उतनी ही तेजी से हम रूसियों के खिलाफ जीतेंगे और यह युद्ध उतनी ही तेजी से समाप्त होगा।"

यूक्रेनी सैनिकों ने कई बस्तियों को किया मुक्त 

जैसा कि रॉयटर्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि बैरबॉक ने आगे सैन्य सहायता का वादा किया और पश्चिमी शैली के युद्धक टैंकों की आपूर्ति से इनकार नहीं किया।यूक्रेन की सेना ने यूक्रेन के रूसी कब्जे वाले क्षेत्रों पर जवाबी कार्रवाई शुरू की है, उक्रेन्स्का प्रावदा ने बताया। यूक्रेनी सशस्त्र बलों ने सितंबर की शुरूआत से यूक्रेन के क्षेत्र के अनुमानित 2,000 वर्ग किमी को रूसी कब्जे से मुक्त करा लिया है। खार्किव के आसपास के क्षेत्र में, यूक्रेनी सैनिकों ने 30 से अधिक बस्तियों पर नियंत्रण कर लिया है। 10 सितंबर को, यह बताया गया कि रूसी सैनिक इजि़यम शहर से पीछे हट गए हैं। यूक्रेनी सेना भी यूक्रेन के दक्षिण में एक सफल जवाबी कार्रवाई कर रही है - वर्तमान में वे विभिन्न क्षेत्रों में कई दर्जन किलोमीटर आगे बढ़ चुके हैं।

रूस हो रहा है कमजोर 
जानकारों के मुताबिक इज़ियम शहर से रूस का बाहर निकलना यूक्रेन के लिए एक अहम कदम साबित हो सकता है। इसे पहले रूसी सेना कीव से खाली हाथ लौटी थी।  खबरों के मुताबिक, जीत के गवाह रहे यूक्रेन के एक अधिकारी ने कहा कि क्षेत्र में रूसी सेना की हार के पहले संकेत शुक्रवार को मिले थे तब रूसी सेना ने एक रेलवे स्टेशन के पास एक सफेद झंडा दिखाया। उन्होंने बताया कि इस शहर में रातभर जमकर तोड़फोड़ की। यूक्रेन का कहना है कि देश के पूर्वोत्तर में जोरदार हमला हो रहा है।

पिछले कुछ दिनों में, रूसी सीमावर्ती सैनिकों को भारी नुकसान हुआ है और वे गांव-गांव भाग रहे हैं। इस जीत से उत्साहित यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने कहा कि हम धीरे-धीरे अपने क्षेत्र को फिर से हासिल कर रहे हैं। एक अमेरिकी थिंक-टैंक ने दावा किया है कि खार्किव इलाके में हाल ही में चलाए गए ऑपरेशन में 2500 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र से रूसी सैनिक मारे गए हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement