Saturday, April 27, 2024
Advertisement

भारत और अमेरिका में चुनाव से पहले Meta के फैसले से राजनीतिक पार्टियों को लगेगा झटका, Facebook से हटेगा ये फीचर

भारत और अमेरिका समेत कई अन्य देशों में चुनाव शुरू होने से पहले मेटा ने एक बड़ा फैसला किया है। इससे भारत और अमेरिका समेत कई अन्य देशों की राजनीति पार्टियों को बड़ा झटका लग सकता है। इससे करोड़ों उपयोगकर्ताओं को भी मुश्किल होगी। मेटा फेसबुक से न्यूज फीचर हटाने जा रहा है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: March 29, 2024 12:00 IST
फेसबुक (प्रतीकात्मक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP फेसबुक (प्रतीकात्मक फोटो)

लॉस एंजिलिसः दुनिया की जानी-मानी सोशल नेटवर्किंग साइट मेटा ने भारत और अमेरिका समेत अन्य देशों में चुनाव शुरू होने से पहले बड़ा फैसला किया है। इससे दुनिया भर की तमाम राजनीतिक पार्टियों को बड़ा झटका लगना तय माना जा रहा है। साथ ही मेटा का यह फैसला करोड़ों उपयोगकर्ताओं के लिए भी बड़ा झटका है। उल्लेखनीय है कि मेटा ने अप्रैल की शुरुआत में अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के उपयोगकर्ताओं के लिए ‘फेसबुक न्यूज’ फीचर को समाप्त करने की योजना बनाई है और कंपनी का विचार समाचारों और राजनीति पर कम जोर देने का है। इसका मतलब साफ है कि राजनीतिक पार्टियां अब अपना प्रचार न्यूज के रूप में इस एप पर नहीं कर पाएंगी। भारत में अप्रैल में और अमेरिका में नवंबर 2024 में चुनाव है। ऐसे वक्त में मेटा का यह फैसला विश्वभर की राजनीतिक पार्टियों के लिए भी बड़ा झटका है। क्योंकि अब राजनीतिक खबरें भी इस एप पर नहीं चलाई जा सकेंगी।

यह सुविधा ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी में पिछले साल बंद कर दी गई थी। ‘फेसबुक न्यूज’ टैब की शुरुआत 2019 में की गई थी और इसमें राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय समाचार संस्थानों के साथ छोटे और स्थानीय प्रकाशनों की खबरों को जारी किया जाता है। मेटा का कहना है कि उपयोगकर्ता अभी भी समाचार लेखों के लिंक देख पाएंगे, और समाचार संस्थान अन्य आम लोगों या संस्थाओं की तरह अब भी अपनी खबरें पोस्ट कर पाएंगे और वेबसाइट का प्रचार कर सकेंगे।

मेटा ने क्यों किया ये फैसला

मेटा ने अपने मंच पर दुष्प्रचार वाले तरीकों से निपटने को लेकर पिछले कुछ सालों में हुई आलोचना के बाद खबरों और राजनीतिक सामग्री पर जोर नहीं देने का फैसला किया है। मेटा के प्रवक्ता डेनी लीवर ने कहा, ‘‘यह घोषणा राजनीतिक विषयवस्तु को संभालने की दिशा में हमारे सालों के कामकाज का विस्तार है। यह इस पर आधारित है कि लोग हमसे क्या चाहते हैं।’’ मेटा ने यह भी कहा कि ‘न्यूज’ टैब उसके ‘फैक्ट चेक’ नेटवर्क और गलत सूचनाओं की समीक्षा करने के तौर-तरीकों को प्रभावित नहीं करेगा। हालांकि, कंपनी के लिए दुष्प्रचार अब भी चुनौतीपूर्ण बना हुआ है जबकि अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया जारी है। (एपी) 

यह भी पढ़ें

जर्मनी और USA के बाद अब केजरीवाल की गिरफ्तारी मामले में कूदा UN, अधिकारों की रक्षा के बहाने की दखलंदाजी

यूरोप में Luxury Life जीने का सपना देख भारतीय ने एजेंट को दिए 12 लाख, "डंकी रूट" से सर्बिया के जरिये जर्मनी पहुंच कर हुआ निर्वासित

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement