Monday, May 13, 2024
Advertisement

चीन ने अमेरिका के न्यूयॉर्क में ही बना ली खुफिया पुलिस चौकी, चीनी सरकारी अधिकारी का था कंट्रोल

एपी की खबर के अनुसार, न्यूयॉर्क शहर में चीन सरकार द्वारा एक खुफिया पुलिस चौकी स्थापित की गई थी। दो व्यक्ति एक चीनी सरकारी अधिकारी के निर्देश और नियंत्रण में काम कर रहे थे।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: April 18, 2023 9:14 IST
न्यूयॉर्क शहर में खुफिया चीनी पुलिस चौकी- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE न्यूयॉर्क शहर में खुफिया चीनी पुलिस चौकी

चीन की चालबाजियों से कोई देश नहीं बचा है। ताजा मामला अमेरिका के न्यूयॉर्क से सामने आया है। एपी की खबर के अनुसार, न्यूयॉर्क शहर में चीन सरकार द्वारा एक खुफिया पुलिस चौकी स्थापित की गई थी। इस खुफिया पुलिस चौकी को सेटअप करने में मदद करने के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। साथ ही, चीन के राष्ट्रीय पुलिस बल के तीन दर्जन से ज्यादा अधिकारियों पर अमेरिका में लोगों को परेशान करने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया गया है। 

चाइनाटाउन में एक इमारत से हो रहा था संचालित

अमेरिका के न्याय विभाग ने सोमवार को यह जानकारी दी। यह मामला चीनी सार्वजनिक सुरक्षा मंत्रालय की एक स्थानीय शाखा से संबंधित है, जो FBI जांच के बीच मैनहट्टन के चाइनाटाउन में एक कार्यालय की इमारत के अंदर संचालित होता था। न्याय विभाग के अनुसार, चौकी स्थापित करने के आरोप में दो व्यक्ति एक चीनी सरकारी अधिकारी के निर्देश और नियंत्रण में काम कर रहे थे और जांच के बारे में पता चलने के बाद उन्होंने उस अधिकारी के साथ संपर्क बंद कर दिया।

संदिग्ध जानकारी देने पर चीनी जासूस गिरफ्तार
वहीं इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में अभियोजकों ने सोमवार को एक स्थानीय अदालत में कहा कि दो संदिग्ध चीनी जासूसों ने ऑस्ट्रेलिया में परमाणु-संचालित पनडुब्बियों का एक बेड़ा बनाने के लिए अमेरिका और ब्रिटेन के साथ एक सरकारी सौदे सहित विषयों के संबंध में जानकारी प्राप्त करने के लिए सिडनी के एक व्यापारी को नकद राशि दी। संदिग्ध चीनी जासूसों को जानकारी देने के लिए पैसे लेने का आरोपी अलेक्जेंडर सेर्गो एक व्यवसायी है। उसे जेल से सिडनी के डाउनिंग सेंटर स्थानीय न्यायालय में वीडियो लिंक के जरिए पेश किया गया। अदालत ने उसे जमानत देने से इनकार कर दिया। 

ये भी पढ़ें-

मुंबई के स्क्रैप कंपाउंड में लगी भीषण आग, तेल के ड्रम और प्लास्टिक की वजह से उठ रहीं भीषण लपटें

बढ़ता ही जा रहा ताइवान में टेंशन! पहले चीन ने किया युद्ध अभ्यास, अब अमेरिका का वॉरशिप भी पहुंचा
 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement