1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. बिहार
  4. बिहार में 6ठीं से 8वीं कक्षा के लिए स्कूल खोलने की अनुमति, इस दिन से बच्चे जा सकेंगे पढ़ने

बिहार में 6ठीं से 8वीं कक्षा के लिए स्कूल खोलने की अनुमति, इस दिन से बच्चे जा सकेंगे पढ़ने

बिहार में 9वीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के लिए स्कूल पहले से ही खुले हैं, सरकार ने 4 जनवरी से 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए स्कूल खोलने की अनुमति दी हुई है। लेकिन उस समय 8वीं कक्षा तक के बच्चों के लिए यह अनुमति नहीं थी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 05, 2021 14:34 IST
बिहार सरकार ने 6ठी से...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बिहार सरकार ने 6ठी से 8वीं कक्षा के लिए स्कूल खोलने की अनुमति दे दी है

पटना। बिहार सरकार ने 6ठी और 8वीं कक्षा के लिए स्कूल खोलने की अनुमति दे दी है। कोरोना की वजह से करीब 10 महीनों से स्कूल बंद पड़े हैं और बच्चों की घरों पर ही ऑनलाइन पढ़ाई हो रही है, लेकिन अब  राज्य सरकार ने 6ठी और 8वीं कक्षा के लिए स्कूल खोलने का फैसला किया है और 8 फरवरी से इन कक्षाओं के लिए स्कूल खुल रहे हैं। हालांकि 5वीं कक्षा तक के बच्चों के लिए अभी स्कूल खोलने का फैसला नहीं हुआ है और 5वीं कक्षा तक के बच्चों की अभी ऑनलाइन कक्षाएं ही चलेंगी। 

बिहार में 9वीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के लिए स्कूल पहले से ही खुले हैं, सरकार ने 4 जनवरी से 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए स्कूल खोलने की अनुमति दी हुई है। लेकिन उस समय 8वीं कक्षा तक के बच्चों के लिए यह अनुमति नहीं थी। हालांकि बड़ी कक्षा के बच्चों को अनमति मिली है लेकिन स्कूलों में अभी भी बच्चों की संख्या काफी कम है। कोरोना की वजह से कई बच्चे अभी स्कूल नहीं जा रहे हैं। 

पिछले कुछ दिनों से बिहार सहित पूरे देश में कोरोना के मामलों में तेजी से कमी आई है, साथ में सरकार ने 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण अभियान भी शुरू कर दिया है। 24 मार्च 2020 को लॉकडाउन के बाद देशभर में स्कूलों को बंद करने के साथ कई पाबंदियां लगाई गई थी, लेकिन बाद में जैसे जैसे कोरोना की से निपटने की क्षमता मजबूत हुई और कोरोना की स्थिति नियंत्रण में आना शुरू हुई तो सरकार ने धीरे धीरे पाबंदियों को हटना सुरू कर दिया था। स्कूलों को खोलने का फैसला सबसे अंत में लिया जा रहा है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। बिहार में 6ठीं से 8वीं कक्षा के लिए स्कूल खोलने की अनुमति, इस दिन से बच्चे जा सकेंगे पढ़ने News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन
Write a comment