Friday, April 26, 2024
Advertisement

मायावती की बहुजन समाज पार्टी का साथ छोड़कर आए जमा खान को नीतीश कुमार ने बनाया मंत्री

बिहार में लंबे इंतजार के बाद मंगलवार को मंत्रिमंडल विस्तार हो गया है। पटना स्थित राजभवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह कुल 17 नेताओं को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई।

Nitish Chandra Reported by: Nitish Chandra @NitishIndiatv
Published on: February 09, 2021 20:09 IST
Zama Khan, Zama Khan JDU, Zama Khan Bihar, Bihar Cabinet expansion, Bihar Cabinet expansion 2021- India TV Hindi
Image Source : FACEBOOK.COM/BHAIZAMAKHAN6786 मोहम्मद जमा खान को नीतीश सरकार में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री बनाया गया है।

पटना: बिहार में लंबे इंतजार के बाद मंगलवार को मंत्रिमंडल विस्तार हो गया है। पटना स्थित राजभवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह कुल 17 नेताओं को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई। मंगलवार को मंत्री पद पाने वाले नेताओं में मोहम्मद जमा खान का नाम भी शामिल है जो अब नीतीश की सरकार में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री हैं। जमा खान ने हाल ही में मायावती की बहुजन समाज पार्टी को छोड़कर नीतीश की जनता दल युनाइटेड का दामन थाम लिया था। जमा खान के जेडूयू का दामन थामते ही बिहार में मायावती के विधायकों की संख्या शून्य हो गई, क्योंकि वही राज्य में बीएसपी के एकमात्र एमएलए थे।

22 जनवरी को हुए थे JDU में शामिल

जमा खान बीती 22 जनवरी को JDU में शामिल हुए थे। 2020 के विधानसभा चुनावों में खान ने कैमूर की चैनपुर सीट से बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर चुनाव जीता था। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के ब्रिज किशोर बिंद को लगभग 25 हजार वोटों के अंतर से हराया था। खान को चुनावों में 95245 वोट मिले थे, जबकि बिंद के नाम के आगे का बटन 70951 लोगों ने दबाया था। जमा खान बिहार की चैनपुर विधानसभा में ही पड़ने वाले नौघड़ा गांव के रहने वाले हैं। खान की शिक्षा-दीक्षा बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से हुई है।

बिहार मंत्रिमंडल में शामिल हुए ये नेता
पटना स्थित राजभवन में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल फागू चौहान ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की उपस्थिति में कुल 17 नए मंत्रियों, जिनमें बीजेपी से 9 और जेडीयू से 8 मंत्री शामिल हैं, को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी। नीतीश मंत्रिमंडल के इस विस्तार में बीजेपी से सैयद शाहनवाज हुसैन, प्रमोद कुमार, सम्राट चौधरी, नीरज बबलू, सुभाष सिंह, नितिन नवीन, नारायण प्रसाद, आलोक रंजन झा और जनक राम तथा जेडीयू से श्रवण कुमार, मदन सहनी, संजय झा, लेसी सिंह, सुमित कुमार सिंह, सुनील कुमार, जयंत राज और जमा खान ने मंगलवार को मंत्री के तौर पर शपथ ली।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement