Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव और लालू यादव को ईडी ने भेजा समन, इस मामले में पूछताछ के लिए बुलाया

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को ईडी ने शुक्रवार को लैंड फॉर जॉब मामले में नया समन दिया है। ईडी के अधिकारी पटना में राबड़ी आवास पर जाकर ये समन दिया और उसके बाद लौट गए।

Reported By : Atul Bhatia, Nitish Chandra Edited By : Mangal Yadav Updated on: January 19, 2024 17:16 IST
लालू यादव के साथ तेजस्वी यादव- India TV Hindi
Image Source : FILE- PTI लालू यादव के साथ तेजस्वी यादव

बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव को ईडी ने शुक्रवार को लैंड फॉर जॉब मामले में नया समन दिया है। ईडी के अधिकारियों ने पटना में राबड़ी आवास पर जाकर ये समन दिया और उसके बाद लौट गए। मिली जानकारी के अनुसार,नौकरी के बदले कथित भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए लालू परिवार को ये समन भेजा है। 

29, 30 जनवरी को पूछताछ के लिए बुलाया

बताया जा रहा है कि ईडी ने लालू प्रसाद यादव और तेजस्वी यादव को 29 और 30 जनवरी को पूछताछ के लिए बुलाया है। दोनों नेताओं को पटना स्थित ईडी जोनल कार्यालय में उपस्थित होने को कहा गया है। समन उन्हें व्यक्तिगत रूप से उनके बिहार स्थित आवास पर भेजा गया है। 

क्या है पूरा मामला

बता दें कि जमीन के बदले नौकरी के कथित घोटाले से जुड़े एक मामले में पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव, उनकी पत्नी एवं बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, उनकी बेटी मीसा भारती और तेजस्वी यादव को कोर्ट से जमानत मिली हुई है। यह मामला लालू प्रसाद के 2004 से 2009 के बीच रेल मंत्री रहने के दौरान उनके परिवार को कथित तौर उपहार में दी गई या बेची गई जमीन के बदले रेलवे में की गई नियुक्तियों से जुड़ा है।

सीबीआई ने अपने आरोप पत्र में कहा था कि भारतीय रेलवे के निर्धारित मानदंडों और प्रक्रियाओं का उल्लंघन करते हुए रेलवे में नियुक्तियां की गईं। इसमें नौकरी के बदले में उम्मीदवारों द्वारा सीधे या अपने करीबी रिश्तेदारों और परिवार के सदस्यों के जरि तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद के परिवार के सदस्यों को बाजार दरों से काफी कम कीमत पर जमीन बेचने का भी आरोप लगाया गया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement