Monday, May 13, 2024
Advertisement

Patna Metro: पटना मेट्रो के निर्माण कार्य के लिए PMCH परिसर का मेन गेट किया गया बंद, 2024 तक पूरे होंगे दोनों कॉरिडोर

Patna Metro: बिहार की राजधानी पटना में अशोक राजपथ पर स्थित ऐतिहासिक पटना मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (PMCH) का मेन गेट मेट्रो कॉरिडोर और उस पर स्टेशन के निर्माण कार्य के लिए बंद कर दिया गया है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @@SwayamNiranjan
Published on: July 30, 2022 22:57 IST
Patna Metro (Representational Image)- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE Patna Metro (Representational Image)

Highlights

  • पटना मेडिकल कॉलेज और अस्पताल का मेन गेट बंद
  • मेट्रो स्टेशन के निर्माण कार्य के लिए बंद किया गया गेट
  • सितंबर 2024 तक पूरे होंगे पटना मेट्रो के दोनों कॉरिडोर

Patna Metro: बिहार की राजधानी पटना में अशोक राजपथ पर स्थित ऐतिहासिक पटना मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (PMCH) का मेन गेट मेट्रो कॉरिडोर और उस पर स्टेशन के निर्माण कार्य के लिए बंद कर दिया गया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। गौरतलब है कि पटना मेट्रो परियोजना का शिलान्यास 17 फरवरी, 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। पटना मेट्रो इस समय निर्माणाधीन है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) पटना मेट्रो परियोजना को क्रियान्वित कर रहा है। 

बड़े पैमाने पर चल रहा रीडवलेवमेंट का काम

इस परियोजना का मकसद बड़े पैमाने पर तेज परिवहन नेटवर्क का उपयोग कर शहर को वाहनों की भीड़ से मुक्त करना है। गंगा नदी के किनारे और ऐतिहासिक अशोक राजपथ पर स्थित विशाल पीएमसीएच परिसर में फिलहाल बड़े पैमाने पर रीडवलेवमेंट का काम चल रहा है। पीएमसीएच के प्रिंसिपल वीपी चौधरी ने मीडिया को बताय, "पटना मेट्रो का काम चल रहा है और अशोक राजपथ पर पीएमसीएच परिसर के मेन गेट को मेट्रो निर्माण कार्य के लिए बंद कर दिया गया है। पीएमसीएच मेट्रो स्टेशन अस्पताल के मेन गेट के पास बनाया जा रहा।"

सितंबर 2024 तक पूरे होंगे पटना मेट्रो के दोनों कॉरिडोर
पटना मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए दिल्ली मेट्रो के साथ 25 सितंबर, 2019 को एमओयू हुआ है। इसके तहत पटना मेट्रो परियोजना के दानापुर से मीठापुर और पटना रेलवे स्टेशन से न्यू आइएसबीटी तक दोनों कॉरिडोर को सितंबर 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। कुल 31.39 किलोमीटर लंबी पटना मेट्रो का का दानापुर से मीठापुर का हिस्सा 16.94 किलोमीटर, जबकि पटना रेलवे स्टेशन से न्यू आइएसबीटी का हिस्सा 14.45 किलोमीटर लंबा है।

जमीन के नीचे बनाया जाएगा पटना मेट्रो का पीएमसीएच मेट्रो स्टेशन
पटना मेट्रो के प्रस्तावित पीएमसीएच स्टेशन का अब भूमिगत निर्माण किया जाएगा, जिसे पहले जमीन के ऊपर बनाने का प्रस्ताव रखा गया था। स्टेशन परिसर के अंदर एंट्री या एग्जिट के लिये दो गेट होंगे। अधिकारियों ने ये जानकारी दी थी। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के एक बयान के अनुसार 31 किलोमीटर लंबी पटना मेट्रो रेल परियोजना से बिहार की राजधानी में 10 लाख से अधिक यात्रियों को लाभ होने की उम्मीद है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement