Friday, March 29, 2024
Advertisement

दिल्ली में कड़ाके की ठंड, 4.1 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़का पारा; उत्तर भारत में 5 डिग्री तक और गिर सकता है तापमान

दिल्‍ली-एनसीआर में कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है। मंगलवार को न्यूनतम तापमान 4.1 डिग्री रहा। पिछले 10 साल में पांचवीं बार दिसंबर में तापमान इतना नीचे गया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 15, 2020 17:06 IST
Cold wave grips Delhi; mercury dips to 4.1 deg C- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्‍ली-एनसीआर में कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है। 

नई दिल्ली: दिल्‍ली-एनसीआर में कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है। मंगलवार को न्यूनतम तापमान 4.1 डिग्री रहा। पिछले 10 साल में पांचवीं बार दिसंबर में तापमान इतना नीचे गया है। हर बार ऐसा 20 दिसंबर के बाद होता था लेकिन इस बार पांच दिन पहले ही पारा इतना गिर गया। अब तक के मौसम का यह सबसे कम तापमान दर्ज किया गया। जाफरपुर में पारा 3.6 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है। दिल्ली में ठंड धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है। सोमवार को न्यूनतम तापमान क्रमश: 8.4 डिग्री सेल्सियस, रविवार को 11.4 डिग्री सेल्सियस और शनिवार को 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Related Stories

मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली निजी एजेंसी स्काइमेट के मुताबिक, इन चार दिनों में पारे में 10 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है। सन 1930 के 27 दिसंबर को दिल्ली में तापमान शून्य डिग्री दर्ज की गई थी। जब पारा दस डिग्री या उससे कुछ नीचे था, उस वक्त भारतीय मौसम विभाग ने सर्द हवाओं के चलने का ऐलान किया था और अब लगातार दो दिन से पारा 4.5 के आसपास या इससे कम तापमान पर बना हुआ है।

दिल्ली के सफदरगंज वेधशाला, जहां के आंकड़ों को पूरे शहर के मौसम का प्रतिनिधि माना जाता है, ने न्यूनतम तापमान 4.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जबकि लोधीरोड, आयानगर और जाफरपुर वेधशाला में यह क्रमश: 4.2, 4.0 और 3.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किए गए। हालांकि, शहर में बहती तेज हवाओं के चलते वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 'सामान्य' श्रेणी पर बनी हुई है। शहर का वायु गुणवत्ता सूचक दोपहर को 192 रहा। रविवार को बीते 24 घंटे का औसत एक्यूआई 162 पर बना रहा।

मौसम विभाग का कहना है कि 20 दिसंबर तक अधिकतम तापमान 20 से 21 डिग्री के आसपास ही रहेगा। न्यूनतम तापमान भी 7 से 8 डिग्री बना रहेगा। स्काईमेट के एमडी जतिन सिंह के अनुसार, दिल्ली के लोगों को इस हफ्ते अच्छा मौसम मिलने वाला है। दिन में धूप खिली रहेगी। आसमान साफ और मौसम शुष्क रहेगा। 

सिंह के अनुसार, पश्चिमी शुष्क और ठंडी हवाओं के कारण तापमान में गिरावट होगी। इसकी वजह से इस हफ्ते के मध्य तक शीत लहर की स्थितियां शुरू हो सकती हैं। हफ्ते के अंत तक घना कोहरा वापसी कर लोगों की मुश्किलें बढ़ा सकता है। बारिश की अभी कोई संभावना नहीं है।

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले दो-तीन दिनों में उत्तर भारत में रात के तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी। पंजाब में ठंड का प्रकोप और बढ़ सकता है, जबकि हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर पश्चिम राजस्थान में भी ठंड की स्थिति बनी रहेगी। तापमान गिरने से उत्तर भारत के अधिकतर हिस्से में कोहरे का असर दिखने लगा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement