Saturday, April 20, 2024
Advertisement

दिल्ली कोरोना: उपराज्यपाल अनिल बैजल ने अधिकारियों को मांग पर जांच शुरू करने का निर्देश दिया

दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने बड़ा फैसला लिया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 02, 2020 17:24 IST
Delhi Lieutenant Governor Anil Baijal chairs a meeting with Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal and- India TV Hindi
Image Source : PTI Delhi Lieutenant Governor Anil Baijal chairs a meeting with Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal and other officials to review the COVID-19 situation in the national capital in New Delhi.

नयी दिल्ली। दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने बड़ा फैसला लिया है। दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने कोविड-19 के प्रसार की रोकथाम के लिए कुछ खास कदम उठाकर शहर की परीक्षण क्षमता को बढ़ाने के लिए अधिकारियों को बुधवार (2 सितंबर) को निर्देश दिया। इन कदमों में 'मांग पर जांच', राष्ट्रीय राजधानी के सीमाई इलाकों तथा बड़े निर्माण स्थलों पर जांच करना शामिल है। 

सूत्रों ने कहा कि दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की एक बैठक के दौरान, उपराज्यपाल ने अधिकारियों से शहर में ऐसी जांच सुविधाएं लाने के लिए विस्तृत मानक संचालन प्रक्रियाएं (एसओपी) तैयार करने को कहा। उन्होंने बताया कि एक हेल्पलाइन नंबर जल्द ही शुरू किया जाए जहां एक व्यक्ति जिसमें कोविड-19 के लक्षण हैं, वह जांच बुक करा सके और बाद में अपने घर पर इस सुविधा को पा सके। 

पढ़ें: सिविल सेवा अधिकारियों के लिए मोदी कैबिनेट ने लिया बड़ा फैसला

मिल सकती है 'मांग पर जांच' की सुविधा

एक सूत्र के मुताबिक, 'पहले चरण में, वरिष्ठ नागरिकों, महिलाओं और बच्चों को 'मांग पर जांच' की सुविधा मिल सकती है। अन्य विकल्प है कि लोग हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर पास के केंद्रों पर जांच की बुकिंग करा लें।' बैजल ने अधिकारियों से दिल्ली के सीमाई इलाकों पर जांच केंद्र स्थापित करने के अलावा कोविड-19 लक्षण वाले लोगों की स्क्रीनिंग कराने को भी कहा। सूत्र ने यह भी बताया, 'दिल्ली आने वाले सभी प्रवासी कामगारों के लिए जांच करना अनिवार्य होगा। हालांकि, जो लोग राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में रहते हैं लेकिन काम दिल्ली में करते हैं, वे जरूरी होने पर जांच करा सकते हैं।' पिछले महीने, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की थी कि उनकी सरकार रोजाना कोविड-19 जांच को 20,000 से बढ़ाकर 40,000 करेगी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement