Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Delhi Metro में सिर्फ डिजिटली रिचार्ज स्मार्ट कार्ड चलेगा और दिखाई देंगे ये बदलाव

सैनिटाइजर की व्यवस्था हर स्टेशन पर सुनिश्चित की जाएगी। मास्क पहनना अनिवार्य होगा। यदि कोई यात्री नियमों का उल्लंघन करता हुआ पाया जाएगा तो मेट्रो के अधिकारी और तैनात पुलिस अधिकारी उल्लंघन करने वाले यात्री का चालान काट सकते हैं।

IANS Written by: IANS
Published on: August 30, 2020 22:25 IST
Delhi Metro Digitally smart card latest news । दिल्ली मेट्रो में सिर्फ डिजिटली रिचार्ज स्मार्ट कार्ड- India TV Hindi
Image Source : FILE Delhi Metro दिल्ली मेट्रो में सिर्फ डिजिटली रिचार्ज स्मार्ट कार्ड चलेगा और दिखाई देंगे ये बदलाव

नई दिल्ली. दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन अपनी सेवाएं 7 सितंबर से फिर से शुरू करने जा रहा है। मेट्रो से यात्रा के लिए फिलहाल टोकन इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा, क्योंकि उससे वायरस फैलने का खतरा ज्यादा है। स्टेशनों पर स्मार्ट कार्ड खरीदने की व्यवस्था रहेगी और यात्री सिर्फ स्मार्ट कार्ड से ही यात्रा कर सकेंगे। कोरोनावायरस महामारी को ध्यान में रखते हुए दिल्ली में मेट्रो ट्रेन की सेवाएं बंद कर दी गई थीं। अब सेवाएं फिर से शुरू किए जाने पर स्मार्ट कार्ड के रिचार्ज के लिए डिजिटल तरीके का इस्तेमाल किया जाएगा।

पढ़ें- Unlock 4.0: स्कूल, कॉलेजों को लेकर योगी सरकार ने जारी किए ये दिशानिर्देश

ट्रेन में यात्रियों के बीच 1 मीटर की दूरी बनी रहे, इसका विशेष ध्यान रखा जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए सीट पर मार्किंग भी की जाएगी। साथ ही साथ स्टेशन पर भीड़ न लगे, इसके लिए मेट्रो स्टाफ और सिविल वॉलंटियरों को तैनात किया जाएगा।

पढ़ें- अब इस एक्सप्रेस-वे के लिए तैयार हैं योगी सरकार, 2023 तक जनता को सौंपना है लक्ष्य

सैनिटाइजर की व्यवस्था हर स्टेशन पर सुनिश्चित की जाएगी। मास्क पहनना अनिवार्य होगा। यदि कोई यात्री नियमों का उल्लंघन करता हुआ पाया जाएगा तो मेट्रो के अधिकारी और तैनात पुलिस अधिकारी उल्लंघन करने वाले यात्री का चालान काट सकते हैं।

पढ़ें- एक महीने पहले ही बनकर तैयार हुआ पुल बाढ़ में बहा, उद्घाटन भी नहीं हुआ था

मेट्रो ट्रेन में एयरकंडीशन का इस्तेमाल नई गाइडलाइन के आधार पर किया जाएगा, जिससे ताजा हवा की मात्रा ट्रेन में लगातार बनी रहे। जिन स्टेशनों पर यात्रा सेवाएं बहाल की जा रही हैं, उसकी लिस्ट तैयार की जा रही है। इसके बारे में जल्द ही आम-अवाम को बता दिया जाएगा।

पढ़ें- Sunny Leone के बाद पश्चिम बंगाल के कॉलेज की प्रवेश सूची में Neha Kakkar का नाम

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा, "मुझे खुशी है कि लंबे इंतजार के बाद, दिल्ली के लोग एक बार फिर मेट्रो से यात्रा कर पाएंगे। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि मेट्रो में सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखा जाए। सभी एंट्री प्वाइंट पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। यात्रा के लिए टोकन जारी नहीं किए जाएंगे, यात्री केवल स्मार्ट कार्ड और भुगतान के अन्य डिजिटल तरीकों का उपयोग कर सकते हैं। हम सभी प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू करेंगे, ताकि आम जनता को किसी भी तरह की परेशानी न हो।"

पढ़ें- कांग्रेस के नए अध्यक्ष को चुनने के लिए कोई जल्दबाजी नहीं की जानी चाहिए: खुर्शीद

परिवहन मंत्री ने कहा, "मेट्रो चलने से दिल्ली की जनता को एक बड़ी राहत मिलेगी। हमने जिस तरह बसों की सेवाएं सफलतापूर्वक बहाल की, उसी तरह हम सारे नियमों और एहतियात का ख्याल रखते हुए मेट्रो सेवा भी बहाल करेंगे।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement