Friday, March 29, 2024
Advertisement

Delhi MLAs Salary Hike: दिल्ली के विधायकों का हुआ 'अप्रेजल', हर महीने जल्द ही पाएंगे 90 हजार रुपये

दिल्ली के विधायक जल्द ही वेतन और भत्ते के रूप में 90,000 रुपये प्रति माह प्राप्त करेंगे क्योंकि केंद्र सरकार ने वेतन को मौजूदा 54,000 रुपये से बढ़ाने के अरविंद केजरीवाल सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

Swayam Prakash Edited by: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: May 06, 2022 21:41 IST
Delhi MLAs will soon get Rs 90000 per month as salary and allowances- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Delhi MLAs will soon get Rs 90000 per month as salary and allowances

Highlights

  • दिल्ली के विधायकों का बढ़ेगा वेतन और भत्ता
  • 54,000 रुपये से बढ़ाकर 90 हजार प्रति माह
  • दिल्ली सरकार के प्रस्ताव को केंद्र की मंजूरी

Delhi MLAs Salary Hike: दिल्ली के विधायक जल्द ही वेतन और भत्ते के रूप में 90,000 रुपये प्रति माह प्राप्त करेंगे क्योंकि केंद्र सरकार ने वेतन को मौजूदा 54,000 रुपये से बढ़ाने के अरविंद केजरीवाल सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। आम आदमी पार्टी (आप) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। आप के मुख्य प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने बताया कि दिल्ली सरकार के प्रस्ताव को केंद्र की मंजूरी करीब सात साल बाद मिली है। 

देशभर के विधायकों से कम था वेतन-

सौरभ भारद्वाज ने बताया विधायकों को संशोधित वेतन और भत्ते तभी मिलेंगे जब मामले को दिल्ली विधानसभा की मंजूरी मिलेगी और इस मामले में राज्य सरकार द्वारा एक अधिसूचना जारी की जाएगी। उन्होंने पार्टी मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ''इसे दिल्ली विधानसभा के समक्ष रखा जाएगा। यह प्रस्ताव केंद्र के समक्ष सात साल से लंबित था। दिल्ली के विधायकों को देश में सबसे कम वेतन मिल रहा है।'' 

2015 में AAP लाई थी विधेयक-

भारद्वाज ने कहा कि वर्तमान में, दिल्ली में विधायकों को कुल मिलाकर 54,000 रुपये प्रति माह मिलते हैं जिनमें 12,000 रुपये वेतन के रूप में और शेष विभिन्न भत्ते के तौर पर। उन्होंने कहा, ''संशोधन के बाद मासिक वेतन 30,000 रुपये होगा। भत्तों के साथ यह 90,000 रुपये प्रति माह होगा।'' वर्ष 2015 में आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार बनने के बाद, विधायकों का वेतन बढ़ाने के लिए विधानसभा में एक विधेयक लाया गया था। विधानसभा द्वारा पारित किए जाने के बाद इसे केंद्र को भेजा गया था। 

वेतन-भत्ता 54 हजार से बढ़कर 90 हजार- 

पिछले साल अगस्त में, अरविंद केजरीवाल सरकार ने केंद्र के सुझाव के अनुसार विधायकों के वेतन और भत्तों में 66 प्रतिशत की वृद्धि करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी, लेकिन असंतोष व्यक्त किया था कि वे अभी भी देश में सबसे कम वेतन पाने वाले विधायकों में से हैं। मुख्यमंत्री केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में विधायकों के मौजूदा मासिक वेतन और भत्ते को कुल 54,000 रुपये से बढ़ाकर 90,000 रुपये करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। गौरतलब है कि दिल्ली के विधायकों के वेतन और भत्तों को आखिरी बार 2011 में संशोधित किया गया था। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement