Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण की दस्तक, आनंद विहार में 405 पहुंचा AQI, 10 दिन बाद और खराब हो सकते हैं हालात

Delhi Pollution: हालातों को देखते हुए ये कहा जा रहा है कि आने वाले 10 दिनों में दिल्ली की जनता को कुछ सख्त नियमों और पाबंदियों का सामना करना पड़ सकता है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @rocksiddhartha7
Updated on: September 20, 2022 8:49 IST
Delhi Pollution- India TV Hindi
Image Source : FILE Delhi Pollution

Highlights

  • दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर प्रदूषण ने दी दस्तक
  • आनंद विहार इलाके का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 405 रहा
  • पूरे दिल्ली में सोमवार शाम का औसत AQI 182 था

Delhi Pollution: दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर प्रदूषण ने दस्तक दे दी है और दिल्ली के कुछ इलाकों में इसका सीधा असर देखा जा रहा है। दिल्ली में सोमवार को आनंद विहार इलाके का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 405 रहा, जोकि बेहद खराब श्रेणी है। इन हालातों को देखते हुए ये कहा जा रहा है कि आने वाले 10 दिनों में दिल्ली की जनता को कुछ सख्त नियमों और पाबंदियों का सामना करना पड़ सकता है। अगर 28 सितंबर को खराब हवा का पूर्वानुमान रहा तो ऐसा निश्चित ही होगा। बता दें कि सफर और आईआईटीएम पुणे प्रदूषण का पूर्वानुमान करती हैं।

आनंद विहार इलाके में हालत खराब

दिल्ली के आनंद विहार इलाके में एयर क्वालिटी इंडेक्स के 405 पहुंचने के बाद स्थिति पर चर्चा जरूरी हो गई। पूरे दिल्ली में सोमवार शाम 4 बजे 24 घंटे का औसत एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 182 था लेकिन आनंद विहार में हालात गंभीर श्रेणी के थे। वहीं रविवार को दिल्ली का AQI 119, शनिवार को 70 और शुक्रवार को 47 दर्ज किया गया था। अब आशंका जताई जा रही है कि मंगलवार और बुधवार को भी AQI गंभीर श्रेणी में रह सकता है।

क्या है प्रदूषण बढ़ने की वजह

जानकारों का मानना है कि दिल्ली के कुछ इलाकों में प्रदूषण नहीं फैलने दिया गया, जिसकी वजह से कुछ इलाकों में हवा का स्तर ज्यादा खराब हो गया। अब इस बात की आशंका जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में दिल्ली में हवा की गुणवत्ता खराब रह सकती है। 

कितना AQI अच्छा और कितना बुरा?

  • शून्य से 50 के बीच AQI: अच्छा
  • 51 और 100 के बीच AQI: संतोषजनक 
  • 101 और 200 के बीच AQI: मध्यम 
  • 201 से  300 के बीच AQI: खराब 
  • 301 से 400 के बीच AQI: बहुत खराब
  • 401 से 500 के बीच AQI: गंभीर

दिल्ली के आनंद विहार में सोमवार को AQI 405 था, जोकि गंभीर श्रेणी में आता है। ऐसे में दिल्ली की जनता इस बात को लेकर अलर्ट रहे कि जल्द ही उसे कई नियमों और पाबंदियों का सामना करना पड़ सकता है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement