Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

HSRP: दिल्ली हाई कोर्ट पहुंचा हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट और फ्यूल स्टिकर का मामला, मिला ये सुझाव

अदालत ने यह भी कहा कि इस साल अगस्त में दिल्ली सरकार द्वारा स्टीकरों और HSRP की जरूरत के बारे में विज्ञापन जारी करना आदर्श समय नहीं था।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 24, 2020 18:13 IST
HSRP: Delhi High Court Reaches High Security Number Plate And Fuel Sticker Case, all you need to kno- India TV Hindi
Image Source : PTI अदालत ने कहा कि इस साल अगस्त में स्टीकरों और HSRP की जरूरत के बारे में विज्ञापन जारी करना आदर्श समय नहीं था।

नयी दिल्ली: दिल्ली हाईकोर्ट ने केजरीवाल सरकार को सुझाव दिया है कि वह नियमों का उल्लंघन किए जाने पर 5,500 रुपये का जुर्माना लगाना शुरू करने से पहले लोगों को रंग आधारित फ़्यूल स्टिकर और हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन (नंबर) प्लेट (HSRP) हासिल करने के लिए और अधिक समय दे। न्यायमूर्ति सिद्धार्थ मृदुल और न्यायमूर्ति तलवंत सिंह की पीठ ने कहा कि दिल्ली सरकार को नागरिकों के बीच दहशत नहीं पैदा करना चाहिए क्योंकि कुछ लोग स्थिति का फायदा उठा सकते हैं। 

अदालत ने यह भी कहा कि इस साल अगस्त में दिल्ली सरकार द्वारा स्टीकरों और HSRP की जरूरत के बारे में विज्ञापन जारी करना आदर्श समय नहीं था। अदालत ने दिल्ली प्रदेश कांग्रेस समिति के प्रमुख अनिल कुमार द्वारा दायर एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए यह कहा। 

ये भी पढ़े: रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में योगी सरकार, इन सरकारी विभागों में निकली है बंपर भर्तियां

याचिका में आरोप लगाया गया है कि ‘ऑरिजनल इक्वीपमेंट मैन्युफैक्चर्स’ राष्ट्रीय राजधानी में वाहनों के लिए अनिवार्य किए गए रंग आधारित स्टीकरों और HSRP के लिए अतिरिक्त शुल्क वसूल रहे हैं। 

अधिवक्ता सुनिल फर्नांडीस ने कुमार की ओर से पेश होते हुए अदालत से कहा कि दिल्ली सरकार द्वारा शुरू किया गया चालान अभियान ने लोगों को भयाक्रांत कर दिया है और वे ये स्टीकर एवं HSRP प्राप्त करने की जद्दोजहद कर रहे हैं ताकि उन्हें जुर्माने का सामना नहीं करना पड़ना पड़े। 

ये भी पढ़े: HSRP in Delhi: हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट पर केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला

अतिरिक्त सरकारी अधिवक्ता सत्यकाम ने दिल्ली सरकार की ओर से पेश होते हुए अदालत से कहा कि उसका (दिल्ली सरकार का) स्टीकरों और HSRP की दर तय करने से कोई लेना-देना नहीं है तथा यह केवल सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों को लागू करना चाहता है, जिसके तहत कहा गया था कि सभी वाहनों पर HSRP और स्टीकर होने चाहिए। 

ये भी पढ़े: पैसे से भरा बैग लेकर बंदर पेड़ पर चढ़ा, करने लगा 500 के नोटों की बारिश

इससे पहले बुधवार को दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने HSRP और रंग आधारित स्टीकरों के संबंध में एक बैठक बुलाई। इस दौरान हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की होम डिलीवरी बढ़ाने का स्पष्ट निर्देश जारी किया गया। बैठक के दौरान, मंत्री ने अधिकारियों को समग्र शिकायत तंत्र को सुव्यवस्थित करने का निर्देश दिया। इसके लिए प्रत्येक प्राप्त शिकायत को एक यूनिक रेफेरेंस नंबर दिया जाना चाहिए। रसीद 24 घंटों के भीतर जारी हो जानी चाहिए। यह भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि शिकायत का निवारण अगले 3-4 कार्य दिवसों के भीतर हो जाये।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement