Saturday, April 27, 2024
Advertisement

HSRP in Delhi: हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट पर केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला

डीजल वाहनों के लिए कलर-कोडेड स्टिकर की पृष्ठभूमि ऑरेंज, पेट्रोल और सीएनजी वाहनों के लिए लाइट ब्लू और अन्य सभी वाहनों के लिए ग्रे होगी। एचएसआरपी और कलर कोडेड स्टिकर की बुकिंग के लिए वेबसाइट का नवीनीकरण नवंबर 2020 में किया गया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 25, 2020 20:09 IST
HSRP and colour-coded stickers in Delhi- India TV Hindi
Image Source : PTI डीजल वाहनों के लिए कलर-कोडेड स्टिकर की पृष्ठभूमि ऑरेंज, पेट्रोल और सीएनजी वाहनों के लिए लाइट ब्लू और अन्य सभी वाहनों के लिए ग्रे होगी।

नई दिल्ली: दिल्ली के परिवहन मंत्री, कैलाश गहलोत ने बुधवार को हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (एचएसआरपी) और कलर कोडेड स्टिकर के संबंध में एक बैठक बुलाई। यह बैठक जनता की शिकायतों को दूर करने के लिए बुलाई गई थी। इस दौरान हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की होम डिलीवरी बढ़ाने का स्पष्ट निर्देश जारी किया गया। बैठक के दौरान, मंत्री ने अधिकारियों को समग्र शिकायत तंत्र को सुव्यवस्थित करने का निर्देश दिया। इसके लिए प्रत्येक प्राप्त शिकायत को एक यूनिक रेफेरेंस नंबर दिया जाना चाहिए। रसीद 24 घंटों के भीतर जारी हो जानी चाहिए। यह भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि शिकायत का निवारण अगले 3-4 कार्य दिवसों के भीतर हो जाये।

सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चर्स ने मंत्री से नंबर प्लेट और कलर कोडेड स्टिकर की बुकिंग और वितरण की समग्र प्रक्रिया को सुव्यवस्थित बनाने के लिए समय मांगा है। 30 दिसंबर को होने वाली अगली बैठक से पहले सभी मुद्दों को हल करने पर सहमति व्यक्त की गई है। मंत्री ने निर्देश दिया कि होम फिटमेंट सुविधा को बढ़ाएं ताकि कोविड-19 महामारी को देखते हुए जनता को नंबर प्लेट को प्राप्त करने के लिए किसी प्रकार का रिस्क नहीं उठाना पड़े।

ये भी पढ़ें: DDC Election Result: गुपकार गठबंधन छू न सका बहुमत का आंकड़ा, BJP सबसे बड़ी पार्टी

इस बैठक में परिवहन विभाग, दिल्ली सरकार के आईटी विभाग, सभी जोनल और अन्य हितधारकों जैसे कि सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चर्स , हाई-सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट के निर्माता और फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन तथा प्रमुख मूल उपकरण निर्माता के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। यूनिक हाई-सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट पंजीकरण और वाहनों पर लगने के बाद, इलेक्ट्रॉनिक रूप से जुड़ जायेगा। 

ये भी पढ़ें: Coronavirus New Strain पर दुनिया भर में चिंता, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने दिया बड़ा बयान

कैसे करें अप्लाई?

  1. हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए यूजर्स को bookmyhsrp.com पर जाकर रजिस्टर करवाना होगा। 
  2. अब उपयोगकर्ताओं को प्राइवेट और सार्वजनिक परिवहन के विकल्प के बीच चयन करना होगा। 
  3. वाहन मालिक को ईंधन प्रकार- पेट्रोल, डीजल, सीएनजी, इलेक्ट्रिक, सीएनजी में से किसी एक को चुनना होगा।
  4. अब वाहन श्रेणी में, आपको कार, स्कूटर, मोटरसाइकिल, ऑटो, आदि जैसे विकल्प चुनने होंगे।
  5. कार मालिक को अपने वाहन का ब्रांड कौनसा है उसकी जानकारी भी भरनी होगी।
  6. अब आपको राज्यों के लिए विकल्प चुनना होगा जिसके बाद आपको डीलर विवरण दिखाई देगा।
  7. इस स्टेप के दौरान गांडी का पंजीकरण संख्या, पंजीकरण तिथि, इंजन नंबर, चेसिस नंबर आदि भरना होगा। 
  8. इस स्टेप में गांड़ी के मालिक का विवरण भरना होगा। उसमें उसका व्यक्तिगत विवरण जैसे मोबाइल नंबर, पता शामिल होगा।
  9. अब आपको वाहन की बुकिंग जैसे दिन, समय आदि का विवरण फीड करना होगा।
  10. जब आप सभी जानकारी भरना समाप्त कर लेते हैं, उसके बाद आप पैसे के पैमेंट के लिए आगे बढ़ेंगे। प्रक्रिया पूरी करने पर एक ओटीपी अपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।

ये भी पढ़े: मुंबई में क्लब पर छापेमारी में पकड़े गए सुरेश रैना, सुजैन खान समेत 34 लोग

डीजल वाहनों के लिए कलर-कोडेड स्टिकर की पृष्ठभूमि ऑरेंज, पेट्रोल और सीएनजी वाहनों के लिए लाइट ब्लू और अन्य सभी वाहनों के लिए ग्रे होगी। एचएसआरपी और कलर कोडेड स्टिकर की बुकिंग के लिए वेबसाइट का नवीनीकरण नवंबर 2020 में किया गया। नवीनीकरण के बाद अब उपयोगकर्ता एचएसआरपी और कलर कोडेड स्टिकर दोनों के लिए सिंगल विंडो के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। किसी भी शिकायत या प्रश्नों के लिए, उपयोगकर्ता 1800 1200 201 पर कॉल कर सकते हैं।

कोरोना वैक्सीन में सुअर की चर्बी को लेकर महमूद मदनी ने कही ये बात, इसलिए मचा है विवाद

रेलवे ने रद्द की कई ट्रेनें, सफर से पहले WhatsApp पर ऐसे चेक करें ट्रेन का स्टेटस

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement