Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Monkeypox: मंकीपॉक्स के लक्षण वाले विदेशी यात्रियों को एयरपोर्ट से सीधे भेजा जाएगा LNJP अस्पताल: सूत्र

Monkeypox: विदेशों से दिल्ली आने वाले ऐसे यात्री जिनमें मंकीपॉक्स संक्रमण के लक्षण हैं उन्हें इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा से लोकनायक जय प्रकाश नारायण (एलएनजेपी) अस्पताल भेजा जाएगा।

Shashi Rai Written By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: July 26, 2022 6:59 IST
Monkeypox- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Monkeypox

Highlights

  • मंकीपॉक्स के लक्षण वाले विदेशी यात्रियों को लेकर अलर्ट
  • लक्षण वाले विदेशी यात्रियों को एयरपोर्ट से सीधे भेजा जाएगा LNJP अस्पताल: सूत्र
  • WHO ने मंकीपॉक्स को पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित करने का फैसला किया है

Monkeypox: विदेशों से दिल्ली आने वाले ऐसे यात्री जिनमें मंकीपॉक्स संक्रमण के लक्षण हैं उन्हें इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा से लोकनायक जय प्रकाश नारायण (एलएनजेपी) अस्पताल भेजा जाएगा। सूत्रों के मुताबिक दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना की अध्यक्षता में सोमवार को हुई समीक्षा बैठक में यह निर्णय लिया गया। दिल्ली सरकार ने सोमवार को जिला अधिकारियों और संबंधित अधिकारियों को मंकीपॉक्स संक्रमण के प्रबंधन पर केंद्र के दिशानिर्देशों का पालन करने को कहा। दिशानिर्देशों में यह भी कहा गया है कि हवाईअड्डे या बंदरगाह से रेफर करने की व्यवस्था को मजबूत करने की जरूरत है। सूत्रों ने बताया कि तेज बुखार,कमर और पीठ में तथा जोड़ों में दर्द जैसे लक्षण वाले यात्रियों को दिल्ली हवाईअड्डा से एलएनजेपी अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भेजा जाएगा। 

68 देशों को मंकीपॉक्स अपनी जद में ले चुका है

बता दें, शनिवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मंकीपॉक्स को अंतरराष्ट्रीय चिंता का विषय बताते हुए ग्लोबल पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया था। अभी तक 68 देशों को मंकीपॉक्स अपनी जद में ले चुका है। हमारे देश में भी केरल और दिल्ली में मंकीपॉक्स ने दस्तक दे दी है। वैश्विक स्तर पर 75 देशों से मंकीपॉक्स के 16,000 से ज्यादा मामले सामने आए हैं और इसके कारण अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है। 

ट्रांसमिशन नए-नए तरीकों के जरिए हो रहा है

WHO प्रमुख टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने बताया कि अभी तक मंकीपॉक्स के 16 हजार से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। वायरस के दशकों तक अफ्रीकी महाद्वीप तक सीमित रहने के बाद मई महीने से यह उन देशों में भी पहुंचने लगा है जहां इसका नामोनिशान नहीं था। उन्होंने बताया कि इसका ट्रांसमिशन नए-नए तरीकों के जरिए हो रहा है। जिसके बारे में हमे बहुत कम जानकारी है। इसी को ध्यान में रखते हुए संगठन ने मंकीपॉक्स को पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित करने का फैसला किया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement