Saturday, April 20, 2024
Advertisement

केंद्रीय विद्यालयों में पहुंच रहे 12वीं कक्षा के 67 फीसदी छात्र

केंद्रीय विद्यालय संगठन ने देशभर में गृह मंत्रालय और राज्य सरकारों द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देशों के अनुसार स्कूलों में कक्षाएं फिर से शुरू कर दी हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 15, 2021 18:18 IST
 
67% Kendriya Vidyalaya class 12 students back in school- India TV Hindi
Image Source : FILE   67% Kendriya Vidyalaya class 12 students back in school

नई दिल्ली। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने देशभर में गृह मंत्रालय और राज्य सरकारों द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देशों के अनुसार स्कूलों में कक्षाएं फिर से शुरू कर दी हैं। केंद्रीय विद्यालय संगठन अक्टूबर के महीने से चरणबद्ध तरीके से स्कूल खोलना शुरू कर चुका है। 11 फरवरी, 2021 तक सभी केवी से संकलित आंकड़ों के अनुसार, कक्षा 9 के छात्रों का औसत 42 फीसदी, कक्षा 10 के 65 फीसदी छात्र, कक्षा 11 के 48 फीसदी छात्र और कक्षा 12 के 67 फीसदी छात्र शारीरिक रूप से सभी कक्षाओं में भाग ले रहे हैं।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय का कहना है कि ये आंकड़े गतिशील हैं और रुझान हर दिन लगातार वृद्धि के संकेत देते हैं। कक्षा 1 से 8 के लिए की कक्षाएं कुछ केवी में भी शुरू की गई हैं, जहां राज्य सरकारों ने जूनियर ग्रेड के लिए स्कूल खोलने की अनुमति दी है।

केंद्रीय विद्यालयों द्वारा छात्रों एवं अभिभावकों से नियमित संपर्क स्थापित किया जा रहा है। छात्रों को उनके अभिभावकों की पूर्व सहमति के बाद विद्यालयों में प्रवेश की अनुमति दी जा रही है।

सोमवार को केंद्रीय विद्यालय संगठन ने इस विषय पर आधिकारिक जानकारी देते हुए कहा "कोरोना महामारी को देखते हुए राज्य और केंद्र सरकारों द्वारा जारी किए गए एसओपी का स्कूलों में पूरी तरह से पालन किया जा रहा है।

सभी केवी को स्पष्ट रूप से निर्देश दिए गए हैं कि छात्रों के लिए कक्षाओं में उचित भौतिक दूरी के रखरखाव सहित पर्याप्त सुरक्षा उपायों को सुनिश्चित किया जाए।"हालांकि इस दौरान जो छात्र स्कूल नहीं जा रहे हैं, उनके लिए ऑनलाइन कक्षाओं का प्रावधान भी चल रहा है। छात्र विभिन्न डिजिटल प्लेटफार्मो के माध्यम से अपने शिक्षकों के संपर्क में भी हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement