1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. Amazon अब भारत में करवाएगी प्रतियोगी प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी, छात्रों की मदद के लिए लॉन्‍च की Amazon academy

Amazon अब भारत में करवाएगी प्रतियोगी प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी, छात्रों की मदद के लिए लॉन्‍च की Amazon academy

अमेज़न इंडिया (Amazon India) ने इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए JEE (जेईई) (संयुक्त प्रवेश परीक्षा) की तैयारी करने वाले छात्रों की मदद के लिए अमेज़न एकेडमी (Amazon academy) को लॉन्च करने की घोषणा की है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 13, 2021 14:05 IST
Amazon India launches ‘Amazon Academy’ to...- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE Amazon India launches ‘Amazon Academy’ to help students prepare for JEE, other competitive exams here are all details

नई दिल्ली। अमेज़न इंडिया (Amazon India) ने इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए JEE (जेईई) (संयुक्त प्रवेश परीक्षा) की तैयारी करने वाले छात्रों की मदद के लिए अमेज़न एकेडमी (Amazon academy) को लॉन्‍च करने की घोषणा की है। ऑनलाइन तैयारी की पेशकश छात्रों को मैथ्स, फिजिक्स, केमेस्ट्री में JEE  के लिए तैयार की गई शिक्षण सामग्री, लाइव व्याख्यान और व्यापक मूल्यांकन के जरिये गहन जानकारी और अभ्यास उपलब्ध कराएगी। अमेज़न एकेडमी का बीटा संस्करण वेब और गूगल प्ले स्टोर पर मुफ्त उपलब्ध होगा।

इंडस्ट्री के एक्सपर्ट द्वारा विशेष रूप से तैयार किए गए मॉक टेस्ट सहित, लॉन्च के समय अमेज़न एकेडमी छात्रों को जेईई की तैयारी करने वाले रिसोर्सेज की एक सीरीज़ की पेशकश करेगी, जिसमें 15,000 से अधिक चुने हुए प्रश्न और अभ्यास के लिए चरणबद्ध सॉल्यूशंस शामिल हैं। मॉक टेस्ट में चैप्टर टेस्ट, पार्ट टेस्ट और फुल टेस्ट शामिल हैं, जो जेईई पैटर्न का अनुकरण करते हैं। जिनसे छात्रों को उनकी सुविधा से परीक्षा की तैयारी करने में मदद मिलेगी। 

अमेज़न एकेडमी निर्धारित अंतराल पर लाइव ऑल इंडिया मॉक टेस्ट (एआईएमटी) का आयोजन करेगी। ये टेस्ट जेईई की समझ तथा अनुभव कराने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जो छात्रों को परीक्षा की बारीकियों को समझने में मदद करते हैं। कॉन्सेप्ट को समझते हुए और प्रश्नों को प्रभावी ढंग से हल करने के साथ ही, छात्रों को आवश्यक टूल्स उपलब्ध कराने से शॉर्टकट, निमोनिक्स, टिप्स और ट्रिक्स से भी लाभ मिलेगा।

छात्र रियल टाइम में एक्सपर्ट फैकल्टी से जुड़ सकते हैं, कॉन्सेप्ट सीख सकते हैं और अपने संदेह दूर कर सकते हैं। छात्रों की अध्ययन पद्धति में अधिक अनुशासन और गंभीरता लाते हुए अमेजन एकेडमी आगामी जेईई मेन के लिए क्रैश कोर्स के साथ शुरू होने वाले निर्धारित पाठ, दैनिक अभ्यास की समस्याओं और नियमित टेस्ट की पेशकश करेगा।

अमेज़न एकेडमी उम्मीदवारों को यह जानने में मदद करेगी कि वे संबंधित मॉक टेस्ट में अखिल भारतीय रैंक में कहां खड़े हैं और इसके अलावा, एकेडमी अध्याय के अनुसार लगने वाले समय और छात्र की क्षमता का विश्लेषण करने वाली पर्सनल रिपोर्ट के माध्यम से उनके टेस्ट परफॉरमेंस का आकलन करने में मदद करेगी। 

छात्र अपनी प्रगति का आकलन करने और उन जेईई उम्मीदवारों के साथ अपने परफॉरमेंस की तुलना करने में सक्षम होंगे, जिन्होंने अमेज़न एकेडमी में एक ही समय में टेस्ट में भागीदारी की है। छात्र समय के साथ होने वाली अपनी प्रगति को ट्रैक कर सकते हैं, अपने मजबूत और कमजोर क्षेत्रों की पहचान कर सकते हैं और टेस्ट की समग्र रणनीति पर विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सभी शिक्षण सामग्री और परीक्षा के कन्टेंट देश भर से एक्सपर्ट फैकल्टी द्वारा तैयार किए गए हैं। उपलब्ध क्वालिटी कन्टेंट रिसोर्सेज से JEE के अलावा, BITSAT, VITEEE, SRMJEEE, और MET परीक्षा की तैयारी करने वालों को भी लाभ मिलेगा। वर्तमान में कन्टेंट मुफ्त उपलब्ध है और अगले कुछ महीनों तक यह मुफ्त उपलब्ध रहेगा।

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Amazon अब भारत में करवाएगी प्रतियोगी प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी, छात्रों की मदद के लिए लॉन्‍च की Amazon academy News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X