Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

ये हैं देश की 5 सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी, एक भी कर ली तो बन जाएंगे करोड़पति

Career Tip: हमारे देश में जहां लोग एक तरफ पैसों की तंगी की दुहाई देते रहते है वहीं दूसरी ओर कुछ लोग बेहतर करियर चुन अपनी लाइफ में खुश रहते हैं। हमारे देश में ऐसे कई मौके हैं जो आपको कुछ ही सालों में अमीर बना सकते हैं।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: January 10, 2023 11:41 IST
ये हैं 5 सबसे ज्यादा सैलरी वाली जॉब, करियर, jobs, career- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM ये हैं 5 सबसे ज्यादा सैलरी वाली जॉब

आजकल के दौर में सबसे बड़ी उलझन वाली बात है तो वो है करियर का चुनाव करना। करियर को लेकर अक्सर देखा गया है कि युवा कन्फ्यूज रहते हैं। उन्हें अदंर से डर लगा रहता है कि कहीं गलत राह न चुन ली जाए। ऐसे में इस खबर में आज हम आपको इंडिया की 5 ऐसी नौकरियां बताने जा रहे हैं कि अगर इनमें से एक भी कर लिया तो लाइफ सेट हो जाएगी। न ही आपको कभी पैसों की दिक्कत होगी क्योंकि इनकी सैलरी लाखों में हैं।

1. सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट

सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट का इंटरनेट और टेक्नोलॉजी की दुनिया में पिछले कुछ सालों में काफी विस्तार हुआ है। एक सर्वे के अनुसार भारत में सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट एक तेजी से बढ़ता हुआ करियर है, जो सॉफ्टवेयर सिस्टम के लिए सॉफ्टवेयर समाधानों का डिजाइन, टेस्ट और प्रबंधन करता है। इसमें सैलरी की बात करें तो सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट के लिए औसत सैलरी सालाना 22 लाख रुपये से अधिक है, जिसमें एंट्री लेवल पर सैलरी प्रति वर्ष लगभग 9.7 लाख रुपये से शुरू होता है।

2. कमर्शियल पायलट

यदि आप उन लोगों में से हैं जिन्हें हमेशा से उड़ने का शौक रहा है, तो यह निश्चित रूप से आपके लिए सबसे अच्छा करियर विकल्प है। कमर्शियल पायलट एक और हाईपेड वाला सुरक्षित करियर विकल्प है क्योंकि आपके पास हमेशा दुनिया के सभी हिस्सों में यात्रा करने वाले लोग होंगे। विमान उड़ाने के अलावा, कमर्शियल पायलट की और भी काफी जिम्मेदारी होती है। अगर इस पेशे की सैलरी की बात करें तो एक कमर्शियल पायलट के लिए औसत वेतन  17 लाख रुपये प्रति वर्ष से ज्यादा है। बता दें कि शुरूआती तौर पर करियर शुरू करने वाला भी प्रति वर्ष लगभग 15 लाख रुपये कमा सकता है, जिसमें बोनस, ओवरटाइम वेतन और बहुत कुछ शामिल है। अनुभव के साथ, वेतन प्रति वर्ष 50 लाख रुपये तक पहुंच सकता है।

3. डेटा साइंटिस्ट

यह एक ऐसा पेशा है जिसकी न केवल भारत में ही बल्कि विश्व स्तर पर भारी मांग है। बता दें कि डेटा साइंटिस्ट को बिग डेटा की साइंटिफिक एनालिसिस और इंटरप्रिटेशन (interpretation) करना होता है। बिग डेटा सूचना/डेटा का एक बड़ा समूह है जिसका डेटा प्रोसेसिंग को पारंपरिक तकनीकों के साथ एनालिसिस नहीं किया जा सकता है। इसलिए यहां डेटा साइंटिस्ट की जरूरत पड़ती है। बता दें कि डेटा वैज्ञानिकों को बिना ज्यादा अनुभव के प्रति वर्ष 4 लाख रुपये से 12 लाख रुपये के बीच सैलरी दी जाती है,  अनुभव के साथ प्रति वर्ष 60 लाख रुपये से लेकर 70 लाख रुपये तक हो सकता है।

5. प्रोडक्ट मैनेजर

एक सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट मैनेजर के कई काम होते हैं जैसे- क्वालिटी चेक करना, कस्टमर बेस्ड फैसले लेने और संभावनाओं को संभालने जैसे विभिन्न काम करने होते हैं। एक सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट मैनेजर के लिए औसत सैलरी प्रति वर्ष 17 लाख रुपये से अधिक है, जबकि मूल वेतन लगभग 9 लाख रुपये प्रति वर्ष है।

5. डॉक्टर 

देश में एक और सबसे ज्यादा पैसे कमाने का मौका देने वाली नौकरी है जिसमें आपार संभावनाएं और पद हैं। इस क्षेत्र में डेंटल, कार्डियोलॉजी, स्त्री रोग, बाल चिकित्सा, ऑन्कोलॉजी, नर्सिंग, फार्मेसी, हेल्थकेयर एडमिनिस्ट्रेटर जैसी ढेर सारी संभावनाएं हैं। इसके आपके पास एक एमबीबीएस की डिग्री होनी बेहद जरूरी है। इस क्षेत्र में शुरुआती सालना सैलरी लगभग 6 लाख रुपये होती है। एक दशक या उससे अधिक के अनुभव वाले लोगों को वेतन प्रति वर्ष 20 लाख रुपये तक मिलती है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement