1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. JEE Main 2021 Form: 16 जनवरी है अप्लीकेशन फॉर्म भरने की लास्ट डेट, यहां करें अप्लाई

JEE Main 2021 Form: 16 जनवरी है अप्लीकेशन फॉर्म भरने की लास्ट डेट, यहां करें अप्लाई

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी, एनटीए ने 16 दिसंबर, 2020 को संयुक्त प्रवेश परीक्षा, जेईई मेन 2021 का फॉर्म जारी किया था। छात्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 16 जनवरी, 2021 है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 05, 2021 9:03 IST
JEE Main 2021 Form Last date of filling application form...- India TV Hindi
Image Source : FILE JEE Main 2021 Form Last date of filling application form on January 16, apply here

JEE Main 2021 Form: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी, एनटीए ने 16 दिसंबर, 2020 को संयुक्त प्रवेश परीक्षा, जेईई मेन 2021 का फॉर्म जारी किया था। छात्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 16 जनवरी, 2021 है। जेईई मेन 2021 के लिए उपस्थित होने के इच्छुक छात्र 16 जनवरी की मध्यरात्रि से पहले jeemain.nta.nic.in पर भर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन फॉर्म।

इस वर्ष, यह परीक्षा फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई 2021 में आयोजित की जाएगी। छात्र अपनी पसंद की तारीखों के आधार पर एक, दो, तीन या सभी चार परीक्षाओं में शामिल होने का विकल्प चुन सकते हैं। इसके अलावा, कई राज्य बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा करने के साथ, छात्रों को तदनुसार चुन सकते हैं।

याद रखें कि छात्र फरवरी, मार्च, अप्रैल या मई सत्रों में से किसी एक के लिए जेईई मेन 2021 फॉर्म भर सकते हैं। मार्च से आयोजित होने वाली परीक्षाओं के लिए फॉर्म भरने की खिड़की फरवरी 2021 की परीक्षाओं के बाद फिर से खुल जाएगी। हालांकि, टाइट शेड्यूल के कारण, छात्रों के लिए जल्द से जल्द आवेदन करना उचित होगा। शुल्क वापसी को सुरक्षित पक्ष पर बाद में शुरू किया जा सकता है। संबंधित: शिक्षा मंत्री 7 जनवरी को जेईई एडवांस 2021 डेट्स, पात्रता मानदंड की घोषणा करेंगे

साथ ही, छात्रों को अंतिम मिनट की देरी से बचने के लिए जल्द से जल्द जेईई मेन 2021 फॉर्म भरने की सलाह दी जाती है। महामारी के कारण परीक्षा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया में देरी हुई। परीक्षाओं की आवृत्ति में वृद्धि के साथ, इस वर्ष फॉर्म भरने के लिए एक्सटेंशन उपलब्ध नहीं हो सकते हैं।

JEE Main 2021: आवेदन फॉर्म कैसे भरें

  • ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए, बस jeemain.nta.nic.in पर जाएं और होम पेज पर जेईई मेन एप्लीकेशन फॉर्म लिंक पर क्लिक करें।
  • खुलने वाली नई विंडो पर, प्रक्रिया शुरू करने के लिए नए पंजीकरण पर क्लिक करें या यदि आपने पहले ही पंजीकरण कर लिया है तो लॉगिन करें
  • विवरण भरें और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ऑनलाइन शुल्क का भुगतान करें।
  • ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए छात्रों को एक स्कैन की गई तस्वीर और उनके हस्ताक्षर की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करनी होगी। तस्वीर हाल ही में और आवश्यकतानुसार आवश्यकताओं के अनुसार होनी चाहिए। साथ ही, परीक्षा के समय उसी फोटोग्राफ की आवश्यकता होगी। इसलिए छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे कुछ चित्रों को अतिरिक्त रखें और बाद में सॉफ्ट कॉपी को सेव करें।
bigg boss 15