Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

NEET वालों अब कम हो जाएगी MBBS सीटों के लिए मारामारी! सरकार ने दी इतने नए मेडिकल कॉलेज खुलने की मंजूरी

NEET वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। सरकार ने कई नए मेडिकल कॉलेजों के खुलने की मंजूरी दे दी है। इससे मेडिकल कॉलेजों की सीटों में काफी इजाफा हुआ है। ऐसा माना जा रहा है कि इन मेडिकल कॉलेजों के खुलने से एमबीबीएस की सीटों पर मारामारी कम हो जाएगी।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: June 09, 2023 11:50 IST
NEET, MBBS- India TV Hindi
Image Source : PTI देश में 50 नए मेडिकल कॉलेज खुलने जा रहे हैं।

NEET की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी है। देश में अब 50 नए मेडिकल कॉलेज खुलने जा रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही देश में मेडिकल कॉलेज की सीटों की संख्या भी बढ़ गई है। बता दें कि ये संख्या बढ़कर अब 1 लाख 7 हजार से ज्यादा हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रीलय के सूत्रों ने जानकारी दी कि 50 कॉलेजों को नए सेशन शुरू करने की परमिशन दे दी गई है। वहीं, इसकी के साथ अब  देश में कुल मेडिकल कॉलेजों की संख्या बढ़कर 702 हो गई है। वहीं एमबीबीएस सीटों की बात करें तो ये अब 1,07,658 हो गई है।

इन राज्यों में खुलेंगे नए कॉलेज

50 नए मेडिकल कॉलेज खुलने की केंद्रीय मंत्रालय से मंजूरी मिल चुकी है। इनमें से 5 मेडिकल कॉलेज आंध्र प्रदेश , असम और गुजरात में 3-3, हरियाणा में 2, जम्मू-कश्मीर में 2, कर्नाटक में 3, मध्य प्रदेश में 1, महाराष्ट्र में 4 नगालैंड में 1 ओडिशा में 2, राजस्थान में 5, तमिलनाडू में 3, तेलंगाना में 13, यूपी में 1 और पश्चिम बंगाल में 2 हैं।

जल्द जारी होगा नीट का रिजल्ट

नीट के रिजल्ट का इंतजार जल्द खत्म होगा। बता दें कि आंसर-की पहले ही जारी की जा चुकी है। इसके बाद जल्द ही रिजल्ट जारी किया जाएगा, वहीं रिजल्ट के बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी। नीट काउंसलिंग की सूचना छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट पर दी जाती है।

ये भी पढ़ें-

JEE Advanced 2023: आज जारी होगी IIT JEE की रिस्पांस शीट, ऐसे करें डाउनलोड

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement