Thursday, April 25, 2024
Advertisement

UPSC Results 2019: Miss India फाइनलिस्ट ऐश्वर्या श्योराण ऐसी बनीं IAS, मिली 93वीं रैंक

UPSC ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 के रिजल्ट की घोषणा हाल ही में की है। इन परिणामों में एक नाम ऐसा है जो इस समय सुर्खियों में छाय़ा हुआ है। वह है पूर्व मिस इंडिया फाइनलिस्ट और मॉडल ऐश्वर्या शिवराण की। ऐश्वर्या ने न केवल यूपीएससी की परीक्षा को पास किया बल्कि शानदार रैंक भी हासिल की

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 06, 2020 18:36 IST
former miss india finalist clears upsc civil service exam- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE former miss india finalist clears upsc civil service exam

नई दिल्ली। यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 के रिजल्ट की घोषणा हाल ही में की है। इन परिणामों में एक नाम ऐसा है जो इस समय सुर्खियों में छाय़ा हुआ है। वह है पूर्व मिस इंडिया फाइनलिस्ट और मॉडल ऐश्वर्या शिवराण की। ऐश्वर्या ने न केवल यूपीएससी की परीक्षा को पास किया बल्कि शानदार रैंक भी हासिल की। ऐश्वर्या शिवराण ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 पास की बल्कि इसमें पहले ही प्रयास में 93वीं रैंक लाकर साबित कर दिया कि सपना कोई भी हो, उसे पूरा किया जा सकता है।

former miss india finalist clears upsc civil service exam

Image Source : GOOGLE
former miss india finalist clears upsc civil service exam

मिस इंडिया के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस बारे में जानकारी दी गई। मिस इंडिया ने अपने ट्विटर हैंडल ऐश्वर्या श्योराण को बधाई दी और उसकी सारी उपलब्धियां गिनाईं। ऐश्वर्या फेमिना 2016 में फाइनलिस्ट रह चुकी हैं, 2016 में कैंपस प्रिंसेस दिल्ली का खिताब जीत चुकी हैं। मिस इंडिया ने ट्वीट किया कि इसके अलावा 2015 में ऐश्वर्या ने फ्रेश फेस विनर दिल्ली का खिताब जीता और अब यूपीएससी में पूरे देश में 93वीं रैंक लाकर ऐश्वर्या को बहुत-बहुत बधाई।

हालांकि ऐश्वर्या बताती हैं "मां चाहती थी कि ऐश्वर्या मॉडलिंग और फैशन जगत में नाम कमाएं। ऐश्वर्या ने कहा कि वह अभी भी मुझे मिस इंडिया बनते हुए देखना चाहती हैं। वैसे मैं मिस इंडिया के 21 फाइनलिस्ट में चुन ली गई थी। लेकिना मेरा हमेशा से प्रशासनिक सेवा में जाना एक सपना था। इसके लिए मैंने मॉडलिंग करियर से थोड़ा ब्रेक लेकर सिविल सर्विस एग्जाम की तैयारी शुरू कर दी. मॉडलिंग से निकलकर आईएएस बनने का सपना पूरा करना आसान नहीं था लेकिन असंभव भी नहीं था> और आख‍िर में ऐश्वर्या को इसमें सफलता भी मिल गई".

एक वेबसाइट से बातचीत में उन्‍होंने बताया कि, उन्‍होंने साल 2018 से ही यूपीएससी की परीक्षा के लिए तैयारी शुरू कर दी थी. उन्‍होंने बिना कोचिंग के पढ़ाई जारी रखी. पढ़ाई करते समय ऐश्‍वर्या ने सोशल मीडिया से पूरी तरह दूरी बना ली थी. उन्‍हें जो भी पाठ्य सामग्री चाहिए होती थी तो वह इसके लिए अपने पिता से संपर्क करती थीं. उन्‍होंने यह भी कहा कि यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए मॉडलिंग छोड़ दी थी।

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement