Monday, April 29, 2024
Advertisement

जारी हो गया UPSSSC PET-2023 का रिजल्ट, यहा जानें कैसे करना है चेक

UPSSSC PET-2023 का रिजल्ट जारी हो गया है। जो उम्मीदवार इस एग्जाम में शामिल हुए थे वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे देख सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 30, 2024 6:21 IST
UPSSSC PET 2023 Result- India TV Hindi
Image Source : FILE UPSSSC PET 2023 Result

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) ने उत्तर प्रदेश प्रारंभिक पात्रता परीक्षा, 2023 के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। जो उम्मीदवार यूपी पीईटी 2023 परीक्षा में शामिल हुए हैं, वे उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) की आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

PET-2023 की लिखित परीक्षा का रिजल्ट/स्कोरकार्ड आयोग की वेबसाइट upsssc.gov.in पर अपलोड कर दिया गया है। नोटिस में कहा गया है कि उम्मीदवार वेबसाइट के होम पेज पर दिए गए रिजल्ट सेगमेंट/लिंक पर जाकर अपने एग्जाम रिजल्ट/स्कोरकार्ड देख सकते हैं। जानकारी दे दें कि PET-2023 की लिखित परीक्षा 28 और 29 अक्टूबर 2023 को दो पालियों में आयोजित की गई थी।

एक साल वैध होगा रिजल्ट

नोटिस में कहा गया है कि 29 जनवरी, 2024 को आयोजित एक बैठक में उक्त लिखित परीक्षा से संबंधित उम्मीदवारों के नंबर पब्लिश करने की मंजूरी दी गई थी। प्रीलिमिनरी क्वाईफाइंग एग्जाम में भाग लेने वाले उम्मीदवारों का स्कोर वेबसाइट पर रिजल्ट अपलोड करने की तारीख से एक साल के लिए वैध होगा।

गौरतलब है कि आयोग के निर्देश के बावजूद 31 उम्मीदवारों ने अपने ओएमआर शीट में प्रश्न पुस्तिका का नंबर दर्ज नहीं किया है या गलत दर्ज कर दिया है। इसलिए इन 31 उम्मीदवारों की उम्मीदवारी रद्द कर दी गई है और उनके स्कोर कार्ड में रिजल्ट 'रद्द' कर दी गई है।

890 उम्मीदवारों के रिजल्ट में 'प्रोविजनल'

केंद्राधीक्षकों द्वारा कुल 890 उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए प्रोविजनल एडमिशन दिया गया। उनके स्कोरकार्ड में रिजल्ट की स्थिति को तदनुसार 'प्रोविजनल' लिख कर उनके रिजल्ट/नंबर पब्लिश किये जा रहे हैं।

जांच के तहत 6 उम्मीदवारों का रिजल्ट जारी किया जा रहा है। ऐसे उम्मीदवारों के स्कोरकार्ड में परीक्षा परिणाम की स्थिति तदनुसार 'जांच के अधीन' बताई गई है। लिखित परीक्षा के दौरान कुल 75 उम्मीदवार अनुचित साधनों का प्रयोग करते हुए पाये गये, ऐसे उम्मीदवारों के रिजल्ट की स्थिति के अनुसार स्कोरकार्ड में 'unfair means लिखा गया है और आयोग द्वारा संबंधित उम्मीदावरों की अभ्यर्थिता निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार निरस्त कर दी गयी है।

UPSSSC PET result 2023 ऐसे करें चेक 

सबसे पहले यूपीएसएसएससी पीईटी परिणाम के लिए upsssc.up.gov.in पर जाएं 

फिर होम पेज पर दिए गए PET 2023 परिणाम लिंक को खोलें।

अपना लॉगिन डिटेल डालें और सबमिट करें।

फिर अगले पेज पर अपना रिजल्ट देखें।

अंत में भविष्य के संदर्भ के लिए पेज की एक प्रति सेव कर लें।

ये भी पढ़ें:

कब जारी होगी CTET 2024 की आंसर-की, क्या है अपडेट; कैसे कर सकेंगे चेक

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement