Friday, May 03, 2024
Advertisement

गुजरात की इस यूनिवर्सिटी ने फ्रांस के साथ की 100 मिलियन यूरो की साझेदारी, देश की सिक्योरिटी और डिफेंस को मिलेगा बढ़ावा

गुजरात की एक यूनिवर्सिटी ने रक्षा क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए फ्रांस की एक कंपनी के साथ पार्टनरशिप की है।

Reported By : Nirnay Kapoor Edited By : Shailendra Tiwari Published on: April 23, 2024 14:24 IST
Starburst- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV गुजरात की इस यूनिवर्सिटी ने Starburst के साथ की 100 मिलियन यूरो की साझेदारी

गांधीनगर: राष्ट्रीय रक्षा यूनिवर्सिटी (RRU), फ्रांस की स्टारबर्स्ट कंपनी ने आज एक महत्वपूर्ण एमओयू साइन किया है। इस एमओयू एयरोस्पेस, डिफेंस और होमलैंड सिरक्योरिटी इनोवेशन को लेकर साइन किया गया है।। इस दौरान लावड, गांधीनगर, गुजरात और देश के कई हिस्सों से बिजनेसमैन, इंडस्ट्री लीडर और स्टेकहोल्डर शामिल हुए। एमओयू साइन के जरिए आरआरयू, स्टारबर्स्ट, फ्रांस और राष्ट्रीय रक्षा यूनिवर्सिटी (RRU) द्वारा स्थापित कंपनी सिक्योरिटी एंड साइंटिफिक टेक्निकल रिसर्च एसोशिएशन (SASTRA) के बीच एक साझेदारी की शुरुआत हुई है।

इनोवेशन और प्रोग्रेस को मिलेगा बढ़ावा

इस रणनीतिक गठबंधन का मकसद एयरोस्पेस, डिफेंस और होमलैंड सिक्योरिटी क्षेत्रों में इनोवेशन और प्रोग्रेस को बढ़ावा देना है। इस सहयोग में SASTRA की अभिन्न भूमिका नेशनल सिक्योरिटी और पुलिसिंग में इनोवेशन, इंकम्बेशन और टेक्नोलॉजी के बढ़ावे पर ध्यान केंद्रित करती है, जो आत्मनिर्भर भारत की दिशा में सहयोगात्मक प्रयासों को ओर बढ़ाती है।

आरआरयू और स्टारबर्स्ट में एक सिक्योरिटी और डिफेंस इकोसिस्टम के विकास को बढ़ावा देने, उद्यम निर्माण की सुविधा देने और क्षेत्र से बाहर निकलने वाले नए स्टार्ट-अप के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। इस समझौते में एयरोस्पेस, डिफेंस और सिक्योरिटी टेक्नोलॉजी के लिए 100 मिलियन यूरो के वेंचर कैपिटल फंड का निर्माण और इंटरनेशनल मार्केट में भारतीय स्टार्ट-अप के प्रोडक्ट को एक्सपोर्ट करना जैसे मदद भी शामिल है।

इनोवेशन और आत्मनिर्भरता को बढ़ावा- वाइस चांसलर

इस अवसर पर आरआरयू के वाइस चांसलर प्रो. बिमल एन. पटेल ने कहा डिफेंस, होमलैंड सिक्योरिटी और संबंधित टेक्नोलॉजी क्षेत्रों में इनोवेशन और आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने में ये साझेदारी अहम भूमिका निभाएगी। प्रोफेसर पटेल ने आगे स्पष्ट किया कि "यह समझौता आरआरयू को नेशनल सिक्योरिटी और डिफेंस मैनेजमेंट के लिए जनादेश को साकार करने और आंतरिक सुरक्षा, सुधार के क्षेत्र में वैश्विक नेता के रूप में योगदान करने में मदद करेगा।" प्रशासन और पुलिसिंग के साथ-साथ स्मार्ट पुलिसिंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग और साइबर सुरक्षा में उत्कृष्टता का केंद्र बनेगा।” वहीं, स्टारबर्स्ट के सीईओ फ्रेंकोइस चोपार्ड ने "भारत में सिक्योरिटी और डिफेंस सेक्टर में इनोवेशन और आंत्रप्रेन्योरशिप को आगे बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय रक्षा यूनिवर्सिटी के साथ साझेदारी हमारे लिए एक रणनीतिक कदम है।"

डिफेंस से संबंधित कोर्स करवाती है यूनिवर्सिटी

जानकारी दे दें कि राष्ट्रीय रक्षा यूनिवर्सिटी गुजरात सरकार की एक विशेष यूनिवर्सिटी है। जिसका उद्देश्य नेशनल सिक्योरिटी, डिफेंस, पुलिसिंग और संबंधित क्षेत्रों में क्वालिची एडुकेशन और ट्रेनिंद देना है। यूनिवर्सिटी छात्रों को सिक्योरिटी और डिफेंस स्टडी से संबंधित विभिन्न ग्रेजुएशन, पोस्टग्रेजुएशन और डॉक्टरेट प्रोग्राम ऑफर करती है।

ये भी पढ़ें:

एमपी बोर्ड की कक्षा 5 और 8 का रिजल्ट हुआ जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement