Monday, May 06, 2024
Advertisement

इस राज्य सरकार ने 25 अप्रैल से ही कर दिया समर वेकेशन का ऐलान, जानें अचानक क्यों लिया ये बड़ा फैसला

स्कूलों में गर्मियों की छुट्टी का इंतजार कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। राज्य सरकार ने फैसला किया है कि 25 अप्रैल से सभी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां शुरू हो जाएंगी।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: April 22, 2024 6:52 IST
सरकार ने 25 अप्रैल से कर...- India TV Hindi
Image Source : PTI सरकार ने 25 अप्रैल से कर दिया समर वेकेशन का ऐलान

देश के कई राज्य इन दिनों भारी उमस व गर्मी की ताप झेल रहे हैं। आलम यह है कि लोगों को अपने घरों में ज्यादा से ज्यादा रहने की सलाह दी गई है। इसी बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है कि ओडिशा की सरकार ने स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों का ऐलान कर दिया है। ओडिशा सरकार ने फैसला राज्य में भीषण गर्मी की स्थिति को देखते हुए बीते दिन रविवार को घोषित किया है। राज्य सरकार ने एक नोटिस भी जारी किया है। सरकार के मुताबिक, स्कूली छात्रों के लिए 25 अप्रैल से ग्रीष्मकालीन अवकाश (समर वेकेशन) की घोषणा की है।

इस दिन से बंद हो रहे स्कूल

नोटिस में कहा गया कि सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और प्राइवेट समेत सभी स्कूल 25 अप्रैल से बंद किए जाएंगे। राज्य सरकार ने 22 अप्रैल से 24 अप्रैल तक स्कूलों में सुबह 6:30 बजे से पूर्वाह्न 10:30 बजे तक कक्षाएं चलाने की भी घोषणा की है। इससे पहले, ओडिशा में भीषण गर्मी की स्थिति के चलते 18 से 20 अप्रैल तक 3 दिनों के लिए राज्य के सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया था। जानकारी दे दें कि राज्य में टेम्परेचर 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जाने के बाद यह फैसला लिया गया था। बीते दिन रविवार को दोपहर 2:30 बजे तक झारसुगुड़ा और क्योंझर में 43.6 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान पहुंच गया। वहीं, राज्य के 6 अन्य जगहों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया।

दिल्ली के लिए भी ये निर्देश जारी

इधर राजधानी दिल्ली में भी गर्मी ने अपना प्रकोप दिखा रखा है। इसे देखते हुए दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने भी सभी स्कूलों के लिए एक अहम निर्देश जारी किया है। निदेशालय ने जारी निर्देश में कहा कि गर्मी के मौसम में दिल्ली में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से भी अधिक हो जाता है जो कि स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के हेल्थ पर बुरा प्रभाव डालता है। पूरे राज्य में टेम्परेचर में बढ़ने के कारण लोगों में थकावट, डिहाइड्रेशन, डायरिया,उल्टी और समेत अन्य बीमारियों की घटनाएं बढ़ गई हैं। ऐसे निदेशालय ने सभी स्कूलों को निर्देश दिया कि स्कूलों में छात्रों की प्रार्थना सभा का आयोजन न करें। साथ ही छात्रों के लिए पीने का पानी उपलब्ध कराएं। गर्मी ज्यादा है ऐसे में छात्रों को बीच-बीच में पानी पीने के लिए ब्रेक दें। वहीं, स्कूल आते व घर के लिए जाते समय छात्रों को सीधे धूप के संपर्क में आने के दौरान सिर को छाता, टोपी, तौलिया या अन्य किसी चीज से ढककर रखने को लेकर जागरूक करें।

(इनपुट- भाषा)

ये भी पढ़ें:

RO-ARO पेपर लीक मामले में STF को मिली बड़ी सफलता, चार आरोपी गिरफ्तार

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement