Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

UGC ने MPhil और PhD के छात्रों को दी बड़ी राहत, बढ़ा दी थीसीज जमा करने की अंतिम तारीख

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने कोरोना संकट को देखते हुए मास्टर ऑफ फिलॉसोफी (MPhil) और डॉक्टरेट ऑफ फिलॉसोफी (PhD) के छात्रों के लिए बड़ी राहत की घोषणा की है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 05, 2020 9:00 IST
UGC- India TV Hindi
Image Source : FILE UGC

UGC last date for MPhil and PhD: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने कोरोना संकट को देखते हुए मास्टर ऑफ फिलॉसोफी (MPhil) और डॉक्टरेट ऑफ फिलॉसोफी (PhD) के छात्रों के लिए बड़ी राहत की घोषणा की है। यूजीसी ने एमफिल व पीएचडी के आखिरी टर्म के लिए थीसिस जमा करने की अंतिम तारीख आगे बढ़ा दी है। पहले थीसिस जमा करने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2020 थी। अब इसे बढ़ाकर 30 जून 2021 कर दिया गया है।इस संबंध में यूजीसी ने आधिकारिक बयान जारी किया है। इसमें कहा है कि 'कोविड-19 महामारी के कारण पिछले कई महीनों से यूनिवर्सिटीज बंद रही हैं। इस वजह से स्टूडेंट्स न तो अपने रिसर्च और लैब एक्सपेरिमेंट्स कर पाए हैं, न ही थीसिस के लिए जरूरी लाइब्रेरी सेवाएं ले पाए हैं।'

इस राज्य में पहली से आठवीं तक के स्कूल 31 मार्च तक बंद रहेंगे

इसलिए एमफिल व पीएचडी स्टूडेंट्स को छह महीने का अतिरिक्त समय दिया जा रहा है। गौरतलब है कि यूजीसी एक बार पहले भी कोरोना से बिगड़े हालात के कारण थीसिस जमा करने की समय सीमा 6 महीने बढ़ा चुका है। यह दूसरी बार स्टूडेंट्स को 6 महीने का और समय दिया गया है।

यूजीसी ने सितंबर-अक्टूबर सेशन 2020-21 के लिए ओपन डिस्टेंस लर्निंग (ODL) और ऑनलाइन प्रोग्राम्स में एडमिशन की डेडलाइन भी बढ़ा दी है। पहले 30 नवंबर 2020 तक एडमिशन की लास्ट डेट थी। अब स्टूडेंट्स 31 दिसंबर 2020 तक दाखिला ले सकते हैं।

घोषित हुआ यूजीसी नेट का रिजल्ट, यहाँ से करें NTA NET की मार्कशीट डाउनलोड

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने अपनी आधिकारिक यूजीसी-नेट जून / सितंबर का परिणाम 2020 घोषित कर दिया है। उम्मीदवार अपना रिजल्ट वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर पता कर सकते हैं। कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी) मोड में 81 नेट विषयों के लिए परीक्षा 24 सितंबर और 13 नवंबर के बीच आयोजित की गई थी। NTA ने 17 नवंबर को अनंतिम उत्तर कुंजी और 30 नवंबर को अंतिम आंसर की जारी की थी।

UGC-NET परिणाम 2020 की जांच कैसे करें:

एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जाएं
N Latest @ NTA ”सेक्शन के तहत UGC-NET जून रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें
अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि और जमा की कुंजी
आपका परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा
यदि आप योग्य हैं तो उसका प्रिंट आउट डाउनलोड कर लें

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement