bihar-vidhan-sabha-chunav-2020
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. बिहार विधान सभा चुनाव 2020
  5. बिहार में PM मोदी का 'ब्लॉकबस्टर शो', सासाराम और गया में की रैली
Live now

बिहार में PM मोदी का 'ब्लॉकबस्टर शो', सासाराम और गया में की रैली

लॉकडाउन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पहली बार चुनाव प्रचार के लिए बिहार पहुंचे हैं। बिहार में आज उनकी तीन रैलियां हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 23, 2020 13:10 IST
PM मोदी- India TV Hindi
PM मोदी

पटना: लॉकडाउन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पहली बार चुनाव प्रचार के लिए बिहार पहुंचे हैं। वह अभी गया में रैली को संबोधित कर रहे हैं। यह पहली बार है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए एनडीए की तरफ से प्रचार कर रहे हैं। बता दें कि बिहार में पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। बिहार में इस बार के चुनावों में मतदान 28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर को होना है और नतीजे 10 नवंबर को आएंगे। चुनावों में मुख्य मुकाबला बीजेपी और जेडीयू समेत अन्य छोटी पार्टियों के गठबंधन एनडीए और राष्ट्रीय जनता दल के नेतृत्व वाले महागठबंधन में है। पीएम मोदी की रैली की लाइव कवरेज नीचे पढ़िए-

Live updates : PM Modi in Bihar

Auto Refresh
Refresh
  • 1:03 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    पीएम मोदी-
    लोकसभा चुनाव के दौरान बिहार की बहनों से मैंने कहा था कि आपको पीने के पानी की समस्या का समाधान देकर रहेंगे। इस दिशा में जल जीवन मिशन के तहत तेजी से काम चल रहा है।

  • 1:02 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    पीएम मोदी-
    बीते सालों में गरीब, वंचित, दलित, शोषित, पिछड़े, अति पिछड़ों के सशक्तिकरण के लिए एक के बाद एक बड़े सुधार किए गए हैं। अब गरीबों और वंचितों को उनके हक का पूरा लाभ दिलाने का प्रयास किया जा रहा है। सुशासन के लिए टेक्नोलॉजी को आधार बनाया गया है।

  • 1:01 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    पीएम मोदी-
    पहले राशन हो, गैस सब्सिडी हो, पेंशन हो, स्कॉलरशिप हो, हर जगह घोटाला-घपला चलता था। अब आधार, फोन और जनधन खाते से सब जुड़ चुका है। अब गरीब को उसका पूरा हक समय पर मिलना सुनिश्चित हुआ है।

  • 1:01 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    पीएम मोदी-
    देश को तोड़ने की, देश को बांटने की वकालत करने वालों पर जब एक्शन लिया जाता है, तो ये लोग उनके साथ खड़े हो जाते हैं। इन लोगों का मॉडल रहा है बिहार को बीमार और लाचार बनाना।

  • 1:00 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    पीएम मोदी-
    NDA के विरोध में इन लोगों ने मिलकर जो ‘पिटारा’ बनाया है, जिसे ये लोग महागठबंधन कहते हैं, उसकी रग-रग से बिहार के लोग वाकिफ हैं। वो लोग जो नक्सलियों को, हिंसक गतिविधियों को खुली छूट देते रहे, आज वो NDA के विरोध में खड़े हैं।

  • 1:00 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    पीएम मोदी-
    नवादा और औरंगाबाद सहित बिहार के वो जिले जो विकास की दौड़ में पीछे छूट गए हैं उनको आकांक्षी जिलों के तौर पर चुना गया है। इन जिलों में शिक्षा, स्वास्थ, पोषण, इंफ्रास्ट्रक्चर जैसे तमाम पहलुओं को प्राथमिकता दी जा रही है।

  • 12:59 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    पीएम मोदी-
    बीते वर्षों में बिहार के इस हिस्से को नक्सलियों के आतंक से मुक्ति दिलाने के लिए कड़े कदम उठाए गए हैं। अब नक्सलवाद को देश के एक छोटे से हिस्से में समेट दिया गया है।

  • 12:55 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    पीएम मोदी-
    आज बिहार के इंजीनियरिंग कॉलेज, मेडिकल कॉलेज, IIT, IIM जैसे संस्थान खोले जा रहे हैं। यहां बोधगया में भी तो IIM खुला है जिस पर सैकड़ों करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। वरना बिहार ने वो समय भी देखा है, जब यहां के बच्चे छोटे-छोटे स्कूलों के लिए तरस जाते थे। 

  • 12:55 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    पीएम मोदी-
    ये वो दौर था जब बिजली संपन्न परिवारों के घर में होती थी, गरीब का घर दीए और ढिबरी के भरोसे रहता था। आज के बिहार में लालटेन की जरूरत खत्म हो गई है। आज बिहार के हर गरीब के घर में बिजली का कनेक्शन है, उजाला है।

  • 12:54 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    पीएम मोदी-
    ये वो दौर था जब लोग कोई गाड़ी नहीं खरीदते थे, ताकि एक राजनीतिक पार्टी के कार्यकर्ताओं को उनकी कमाई का पता न चल जाए। ये वो दौर था जब एक शहर से दूसरे शहर में जाते वक्त ये पक्का नहीं रहता था कि उसी शहर पहुंचेंगे या बीच में किडनैप हो जाएंगे।

  • 12:53 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    पीएम मोदी-
    90 के दशक में बिहार के लोगों का अहित किया गया, बिहार को अराजकता और अव्यवस्था के किस दलदल में धकेल दिया ये आप में से अधिकांश ने अनुभव किया है। आज भी बिहार की अनेक समस्याओं की जड़ में 90 के दशक की अव्यवस्था और कुशासन है।

  • 12:51 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    पीएम मोदी-
    बिहार के चुनाव इस बार दो कारणों से अहम हैं, एक तो कोरोना महामारी के बीच ये पहला बड़ा चुनाव है, जहां इतनी बड़ी संख्या में मतदान होने वाला है। इसलिए नजर इस बात पर है कि खुद को सुरक्षित रखते हुए बिहार लोकतंत्र को कैसे मजबूत करता है। दूसरा ये चुनाव इस दशक में बिहार का पहला चुनाव है, NDA की जीत के साथ ये चुनाव बिहार की भूमिका को और मजबूत करेगा।

  • 12:50 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    पीएम मोदी बिहार के गया में रैली को संबोधित कर रहे हैं।

  • 11:43 AM (IST) Posted by Lakshya Rana

    पीएम मोदी का संबोधन पूरा हुआ।

  • 11:43 AM (IST) Posted by Lakshya Rana

    PM मोदी-
    बिहार में स्वरोजगार के अवसरों के लिए भी निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। मुद्रा योजना से गरीबों को, महिलाओं को, युवा उद्यमियों को, दुकानदारों को बिना गारंटी का ऋण मिल रहा है। गांवों में जो उद्यमी दीदियों के समूह हैं, उनको भी बैंकों से मिलने वाली सुविधा बढ़ाई गई है।

  • 11:42 AM (IST) Posted by Lakshya Rana

    PM मोदी-
    देश की शिक्षा व्यवस्था में तो बिहार का गौरवशाली इतिहास रहा है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति से प्रेरणा लेते हुए, अब कोशिश होगी, मेडिकल, इंजीनियरिंग समेत सभी तकनीकि कोर्सेस को भी मातृभाषा में पढ़ाया जाएगा।

  • 11:41 AM (IST) Posted by Lakshya Rana

    PM मोदी-
    केंद्र सरकार ने स्वामित्व योजना की शुरुआत की है। इस योजना में सब कुछ टेक्नोलॉजी के माध्यम से हो रहा है। सारी कार्यवाही के बाद गांव के लोगों को, हर एक नागरिक का उनके घर का, उनकी जमीन का स्वामित्व कार्ड दिया जा रहा है।

  • 11:38 AM (IST) Posted by Lakshya Rana

    PM मोदी-
    सुविधा के साथ-साथ बिहार के सभी वर्गों को अधिक से अधिक अवसर देने के लिए ठोस प्रयास किए जा रहे हैं। दलितों, पिछड़ों, आदिवासियों को मिलने वाले आरक्षण को अगले 10 साल तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

  • 11:34 AM (IST) Posted by Lakshya Rana

    PM मोदी-
    साथियों आज NDA के सभी दल मिलकर आत्मनिर्भर, आत्मविश्वासी बिहार के निर्माण में जुटे हैं। बिहार को अभी भी विकास के सफर में मीलों आगे जाना है। नई बुलंदी की तरफ उड़ान भरनी है।

  • 11:30 AM (IST) Posted by Lakshya Rana

    PM मोदी-
    जब बिहार के लोगों ने इन्हें सत्ता से बेदखल कर दिया, नीतीश जी को मौका दिया तो ये बौखला गए। इसके बाद दस साल तक इन लोगों ने यूपीए की सरकार में रहते हुए बिहार पर, बिहार के लोगों पर अपना गुस्सा निकाला।

  • 11:30 AM (IST) Posted by Lakshya Rana

    PM मोदी-
    बिहार के विकास की हर योजना को अटकाने और लटकाने वाले ये लोग हैं, जिन्होंने अपने 15 साल के शासन में लगातार बिहार को लूटा। आपने बहुत विश्वास के साथ सत्ता सौंपी थी लेकिन इन्होंने सत्ता को अपनी तिजोरी भरने का माध्यम बना लिया।

  • 11:29 AM (IST) Posted by Lakshya Rana

    PM मोदी-
    मैं बिहार की भूमि से इन लोगों को एक बात स्पष्ट कहना चहता हूं- ये लोग जिसकी चाहे मदद ले लें, देश अपने फैसलों से पीछे नहीं हटेगा। भारत अपने फैसलों से पीछे नहीं हटेगा।

  • 11:26 AM (IST) Posted by Lakshya Rana

    PM मोदी-
    इन लोगों को आपकी जरूरतों से कभी सरोकार नहीं रहा। इनका ध्यान रहा है अपने स्वार्थों पर, अपनी तिजौरी पर। यही कारण है कि भोजपुर सहित पूरे बिहार में लंबे समय तक बिजली, सड़क, पानी जैसी मूल सुविधाओं का विकास नहीं हो पाया।

  • 11:26 AM (IST) Posted by Lakshya Rana

    PM मोदी-
    जम्मू कश्मीर से आर्टिकल-370 हटने का इंतजार देश बरसों से कर रहा था या नहीं। ये फैसला हमने लिया, एनडीए की सरकार ने लिया। लेकिन, आज ये लोग इस फैसले को पलटने की बात कर रहे हैं। ये कह रहे हैं कि सत्ता में आए तो आर्टिकल-370 फिर लागू कर देंगे।

  • 11:25 AM (IST) Posted by Lakshya Rana

    PM मोदी-
    जब-जब, बिचौलियों और दलालों पर चोट की जाती है, तब-तब ये तिलमिला जाते हैं, बौखला जाते हैं। आज हालत ये हो गई है कि ये लोग भारत को कमजोर करने की साजिश रच रहे लोगों का साथ देने से भी नहीं हिचकिचाते। 

  • 11:24 AM (IST) Posted by Lakshya Rana

    PM मोदी-
    मंडी और MSP तो बहाना है, असल में दलालों और बिचौलियों को बचाना है। लोकसभा चुनाव से पहले जब किसानों के बैंक खाते में सीधे पैसे देने का काम शुरू हुआ था, तब इन्होंने कैसा भ्रम फैलाया था। जब राफेल विमानों को खरीदा गया, तब भी ये बिचौलियों और दलालों की भाषा बोल रहे थे। 

  • 11:24 AM (IST) Posted by Lakshya Rana

    PM मोदी-
    देश जहां संकट का समाधान करते हुए आगे बढ़ रहा है, ये लोग देश के हर संकल्प के सामने रोड़ा बनकर खड़े हैं। देश ने किसानों को बिचौलियों और दलालों से मुक्ति दिलाने का फैसला लिया तो ये बिचौलियों और दलालों के पक्ष में खुलकर मैदान में हैं।

  • 11:21 AM (IST) Posted by Lakshya Rana

    PM मोदी-
    गरीब दीवाली और छठ पूजा ठीक से मना सके, इसके लिए मुफ्त अनाज की व्यवस्था की गई है। इसी कोरोना के दौरान करोड़ों गरीब बहनों के खाते में सीधी मदद भेजी गई, मुफ्त गैस सिलेंडर की व्यवस्था की गई।

  • 11:21 AM (IST) Posted by Lakshya Rana

    PM मोदी-
    2014 में केंद्र में सरकार बनने के बाद जितने समय बिहार को डबल इंजन की ताकत मिली, राज्य के विकास के लिए और ज्यादा काम हुआ है। राज्य को जो प्रधानमंत्री पैकेज मिला था, उसपर काम की रफ्तार भी तेज गति से आगे बढ़ रही है।

  • 11:19 AM (IST) Posted by Lakshya Rana

    PM मोदी-
    जिन लोगों ने सरकारी नियुक्तियों के लिए बिहार के नौजवानों से लाखों की रिश्वत खाई, वो फिर बढ़ते हुए बिहार को ललचाई नजरों से देख रहे हैं। आज बिहार में पीढ़ी भले बदल गई हो, लेकिन बिहार के नौजवानों को ये याद रखना है कि बिहार को इतनी मुश्किलों में डालने वाले कौन थे?

  • 11:17 AM (IST) Posted by Lakshya Rana

    PM मोदी-
    बिहार के लोग भूल नहीं सकते वो दिन जब सूरज ढलते का मतलब होता था, सब कुछ बंद हो जाना, ठप्प पड़ जाना। आज बिजली है, सड़के हैं, लाइटें हैं और सबसे बड़ी बात वो माहौल है जिसमें राज्य का सामान्य नागरिक बिना डरे रह सकता है, जी सकता है।

  • 11:17 AM (IST) Posted by Lakshya Rana

    PM मोदी-
    बिहार के सपूत गलवान घाटी में तिरंगे के खातिर शहीद हो गए, लेकिन भारत माँ का माथा नहीं झुकने दिया। पुलवामा हमले में भी बिहार के जवान शहीद हुए, मैं उनके चरणों मे शीश झुकाता हूं और उन्हें श्रद्धांजलि देता हूं।

  • 11:15 AM (IST) Posted by Lakshya Rana

    PM मोदी-
    भारत के सम्मान बा बिहार, भारत के स्वाभिमान बा बिहार, भारत के संस्कार बा बिहार, संपूर्ण क्रांति के शंखनाद बा बिहार, आत्मनिर्भर भारत के परचम बा बिहार।

  • 11:14 AM (IST) Posted by Lakshya Rana

    PM मोदी-
    जितने सर्वे हो रहे हैं, जितनी रिपोर्ट आ रही है, सभी में ये ही आ रहा है- बिहार में फिर एक बार, NDA सरकार बनने जा रही है।

  • 11:12 AM (IST) Posted by Lakshya Rana

    PM मोदी-
    बिहार के लोगों ने मन बना लिया है, ठान लिया है कि जिनका इतिहास बिहार को बीमारू बनाने का है, उन्हें आसपास भी नहीं फटकने देंगे।

  • 11:12 AM (IST) Posted by Lakshya Rana

    PM मोदी-
    दुनिया के बड़े-बड़े अमीर देशों की हालत किसी से छिपी नहीं है। अगर बिहार में तेजी से काम न हुआ होता तो ये महामारी न जाने कितने साथियों की, हमारे परिवारजनों की जान ले लेती, कितना बड़ा हाहाकार मचता, इसकी कोई कल्पना नहीं कर सकता।

  • 11:11 AM (IST) Posted by Lakshya Rana

    PM मोदी-
    मैं बिहार के लोगों को इतनी बड़ी आपदा का डटकर मुकाबला करने के लिए बधाई देना चाहता हूं। कोरोना से बचने के लिए तेजी से जो फैसले लिए गए हैं, जिस तरह बिहार के लोगों ने काम किया, नीतीश जी के लोगों ने, NDA सरकार ने काम किया उसके नतीजे आज दिख रहे हैं।

  • 11:10 AM (IST) Posted by Lakshya Rana

    PM मोदी-
    बाबू रघुवंश प्रसाद सिंह जी ने भी गरीबों के उत्थान के लिए निरंतर काम किया। वो भी अब हमारे बीच नहीं हैं। मैं उन्हें भी अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

  • 11:10 AM (IST) Posted by Lakshya Rana

    PM मोदी-
    साथियों हाल ही में बिहार ने अपने दो सपूतों को खोया है, जिन्होंने यहां के लोगों की दशकों तक सेवा की है। मेरे करीबी मित्र और गरीबों, दलितों के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाले और आखिरी समय तक मेरे साथ रहने वाले राम विलास पासवान जी को मैं श्रद्धाजंलि अर्पित करता हूं।

  • 11:09 AM (IST) Posted by Lakshya Rana

    PM मोदी-
    आज रोहतास के साथ-साथ आस-पास के अन्य जिलों के साथी भी यहां आए हैं। तकनीक के माध्यम से काफी साथी और NDA के उम्मीदवार हमारे साथ जुड़े हैं। मैं आप सभी का अभिनंदन करता हूं।

  • 11:03 AM (IST) Posted by Lakshya Rana

    पीएम मोदी का संबोधन शुरू।

  • 10:54 AM (IST) Posted by Lakshya Rana

    पीएम मोदी के संबोधन पर पूरे बिहार की नजर है।

  • 10:54 AM (IST) Posted by Lakshya Rana

    पीएम मोदी थोड़ी देर में सासाराम रैली को संबोधित करने वाले हैं।

  • 10:53 AM (IST) Posted by Lakshya Rana

    बिहार चुनाव 2020 के लिए पीएम मोदी पहली बार प्रचार कर रहे हैं।

  • 10:53 AM (IST) Posted by Lakshya Rana

    पीएम मोदी सासाराम रैली के मंच पर मौजूद हैं। थोड़ी देर में जनता को संबोधित करेंगे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment