Monday, May 13, 2024
Advertisement

मृणाल कुलकर्णी से लेकर कृतिका देसाई तक, जानिए 90 के दशक की ये मशहूर टीवी एक्ट्रेस इन दिनों कहां हैं और क्या कर रही हैं

90 के दशक में मंदिरा बेदी से लेकर मृणाल कुलकर्णी तक ऐसी कईं टेलीविजन अभिनेत्रियां हुईं, जिन्होंने अपने अभिनय से लोगों को दिवाना बना दिया था। आज ये एक्ट्रेसेज कहां हैं और क्या कर रही हैं, आइए जानते हैं।

Sarika Swaroop Written By: Sarika Swaroop
Updated on: September 09, 2023 11:33 IST
television actresses- India TV Hindi
Image Source : DESIGN जानिए 90 के दशक की ये एक्ट्रेस इन दिनों कहां हैं

आज के समय में टीवी पर एक से बढ़कर एक टीवी शोज देखने को मिल जाते हैं। इसमें 'अनुपमा' से लेकर 'ये रिश्ता क्या कहलाता है' तक के नाम शामिल हैं।लेकिन 90 के दशक में टीवी पर हमारे देखने के लिए ऑप्शन बहुत कम हुआ करते थे, इसीलिए उस वक्त हमने जो देखा वह यादें आज भी हमारे जहन में ताजा हैं। उस दौरान 'शक्तिमान'से लेकर 'रामायण', 'महाभारत' और 'चंद्रकांता' जैसे टीवी सीरियलों का डंका बजता था। इसके साथ ही इन सीरियलों में काम कर रही एक्ट्रेसेज भी ऐसी थीं जिन्होंने अपने टैलेंट से हम सभी को बहुत आकर्षित किया था। उस दौर में ना बहुत हैवी मेकअप हुआ करता था, ना हेवी ड्रेसेस। लेकिन वो शायद उनकी एक्टिंग और टैलेंट ही थी जिसकी वजह से वह आज भी हमें याद हैं। चलिए आपको बताते हैं उस दौर की मशहूर एक्ट्रेसेज आज कहां है और क्या कर रही है।

मृणाल कुलकर्णी 

90 के दशक में टीवी देखना शुरू करने वाले बच्चों के लिए मृणाल कुलकर्णी से जुड़ी दो बड़ी यादें हैं। सबसे पहली मृणाल कुलकर्णी मीराबाई के रूप में और दूसरी मृणाल कुलकर्णी सोनपरी के रूप में दिखीं थीं। 'सोन परी' की भूमिका में मृणाल कुलकर्णी को बच्चों से लेकर बड़ों तक ने खूब पसंद किया। सोन परी और फ्रूटी की जोड़ी आज भी सबके जेहन में है। इसके अलावा मृणाल कुलकर्णी ने कई हिंदी और मराठी फिल्मों में भी काम किया। मृणाल अब भले ही हिंदी फिल्मों या शोज में नजर नहीं आतीं पर वह मराठी सिनेमा में जमकर काम कर रही हैं। मृणाल अब डायरेक्टर भी हैं।

मंदिरा बेदी 

मंदिरा बेदी शायद पहली भारतीय एक्ट्रेस थी जिन्होंने किसी सोप ओपेरा में काम किया था। दरअसल टीवी शो शांति भारत का पहला  धारावाहिक था जिसमें मंदिरा बेदी ने अपनी जबरदस्त एक्टिंग से दर्शकों का दिल जीता था। इसके बाद मंदिरा ने इससे मिलते जुलते कई टीवी शो में काम किया। उन्होंने क्रिकेट कमेंट्री के क्षेत्र में भी अपना हाथ आजमाया। कुछ सालों पहले उनका इंटरेस्ट फिटनेस के क्षेत्र में जागा। आज वो फिटनेस की दुनिया में नये नये आयाम बना रही हैं।

शिखा स्वरूप

'चंद्रकांता की कहानी, ये माना है पुरानी...' सोनू निगम ने अपनी जादुई आवाज से 'चंद्रकांता' के टाइटल ट्रैक को अमर बना दिया था। वहीं इसके कलाकार भी हिट हो गए। चंद्रकांता के किरदार में तो शिखा स्वरूप रच-बस गई थीं। शिखा स्वरूप पूर्व मिस इंडिया इंटरनैशनल रही हैं। इस शो से शिखा स्वरूप की खूबसूरती और एक्टिंग के लोग दीवाने हो गए थे।लेकिन बिगड़ती सेहत के चलते उन्होंने एक्टिंग को बहुत जल्दी अलविदा कह दिया था। 

कृतिका देसाई 

चंद्रकांता' में विषकन्या का किरदार निभाने वालीं ऐक्ट्रेस कृतिका देसाई खान को भला कौन भूल सकता है? अपनी दमदार ऐक्टिंग के जरिए लोगों के दिलों पर छाप छोड़ने वालीं कृतिका देसाई पहली ऐसी टीवी ऐक्ट्रेस हैं जो किसी शो के लिए गंजी हुई थीं। कृतिका ने कई फिल्मों में भी काम किया, जिनमें 'इंसाफ', 'दस्तक' और 'सेक्शन 375' शामिल है। कृतिका देसाई अभी भी ऐक्टिंग में सक्रिय हैं और फिलहाल टीवी शो 'पांड्या स्टोर' में नजर आ रही हैं।

किटू गिडवानी

किटू गिडवानी याद हैं? 90 के दशक में किटू गिडवानी ने कई टीवी सीरियलों में काम किया था, जिनमें से एक था 'शक्तिमान'। मुकेश खन्ना के इस शो में किट्टू गिडवानी ने गीता विश्वास का किरदार निभाया था। इसके अलावा किटू गिडवानी ने महेश भट्ट के शो 'स्वाभिमान' से भी खूब पॉप्युलैरिटी बटोरी थी। आज किटू गिडवानी ऐक्टिंग के अलावा एनिमल राइट्स ऐक्टिविस्ट और डांसर भी हैं। वह सोशल मीडिया पर भी खूब ऐक्टिव रहती हैं।

निक्की वालिया

निक्की अनेजा वालिया 90 के दशक की पॉप्युलर ऐक्ट्रेसेस में शामिल रहीं। उन्होंने टीवी शोज के अलावा कई फिल्मों और वेब सीरीज में भी काम किया। निक्की को माधुरी दीक्षित की हमशक्ल कहा जाता था। लेकिन अब निक्की वालिया ने फरवरी 2002 में शादी कर ली थी, जिसके बाद वह यूके चली गईं। जानकारी के मुताबिक, निक्की वालिया फिलहाल इंग्लैंड में रह रही हैं और ऐक्टिंग की दुनिया में भी ऐक्टिव हैं। 2017 में निक्की वालिया टीवी शो 'दिल संभल जा जरा' में नजर आई थीं, वहीं 2020 में वह एक वेब सीरीज में दिखीं।

वर्षा उसगांवकर 

वर्षा उसगांवकर का नाम सुनते ही दिमाग में झांसी की रानी की छवि उभरने लगती है। इसकी वजह यह है कि हम सभी ने अपने बचपन में उन्हें इसी शो में देखा था। इस शो से उन्होनें दर्शकों के दिल में अपनी एक अलग पहचान बनाई हैं। इसके अलावा उन्होनें बहुत सी हिंदी और मराठी फिल्मों में भी काम किया। फिलहाल इन दिनों वह मराठी सिनेमा और थिएटर में एक्टिव है।

दुर्गा जसराज 

मशहूर संगीतकार पंडित जसराज की बेटी दुर्गा जसराज ने भी एक्टिंग की दुनिया में अपना हाथ आजमाया। 90 के दशक में उन्होंने चंद्रकांता और ज़ी टीवी के मशहूर रियालिटी शो क्लोजअप अंताक्षरी में अपने टैलेंट से लोगों के दिलों में जगह बनाई। कुछ समय बाद उन्होंने एक्टिंग की दुनिया को छोड़ कर अपनी कंपनी शुरू कर ली।

ईवा ग्रोवर

ईवा ग्रोवर टीवी इंडस्ट्री के कुछ बेहद मशहूर चेहरों में से एक हैं। 90s के दौर में उन्होंने कोरा कागज, रिश्ते और जी हॉरर शो आदि में काम किया। उन्हें 'करिश्मा का करिश्मा में' अपने रोल के लिए भी याद किया जाता है। वह अभी भी एक्टिंग में सक्रिय हैं और टीवी शो बड़े अच्छे लगते हैं, टशन और अघोरी आदि में नजर आ चुकी है।

 

आखिर क्यों अमिताभ बच्चन अपनी पत्नी जया बच्चन संग हॅालीडे पर नहीं जाते हैं, अपने शो 'केबीसी' में किया चौंकाने वाला खुलासा

56 साल में भी यंग दिखते है अक्षय कुमार,अपने से आधी उम्र जितनी हसीनाओं संग ऑनस्क्रीन हो जाते हैं फिट

Jawan Box Office Collection Day 2: दूसरे दिन कुछ ऐसा रहा 'जवान' का जलवा, शाहरुख खान की फिल्म ने अब तक कर ली कुल इतनी कमाई

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। TV News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement