Friday, May 24, 2024
Advertisement

BJP ने गुजरात की 15 लोकसभा सीट पर उम्मीदवार घोषित किए, दो केंद्रीय मंत्री को उतारा

गुजरात के 15 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में दो महिलाएं शामिल हैं जिनमें जामनगर की सांसद पूनम मदाम और रेखाबेन चौधरी शामिल हैं। चौधरी को परबत पटेल की जगह बनासकांठा से पहली बार टिकट दिया गया है।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: March 02, 2024 22:26 IST
amit shah jp nadda- India TV Hindi
Image Source : PTI अमित शाह गांधीनगर से चुनाव लड़ेंगे

अहमदाबाद: भाजपा ने शनिवार को गुजरात की 26 लोकसभा सीट में से 15 के लिए उम्मीदवार घोषित कर दिए। भाजपा ने राज्य से पांच मौजूदा सांसदों के टिकट काट दिए हैं जबकि केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया और परषोत्तम रूपाला को टिकट दिया है। भाजपा ने साल की पहली छमाही में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट की घोषणा शाम को नई दिल्ली में की। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह गांधीनगर से चुनाव लड़ेंगे, यह सीट उन्होंने 2019 के चुनावों में भारी अंतर से जीती थी, जबकि गुजरात भाजपा प्रमुख सी आर पाटिल को नवसारी से बरकरार रखा गया है।

किन सांसदों के टिकट काटे?

जिन मौजूदा सांसदों के टिकट काटे गए हैं उनमें राजकोट से पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री मोहन कुंडारिया, पोरबंदर से रमेश धादुक, अहमदाबाद पश्चिम से किरीट सोलंकी, बनासकांठा से परबत पटेल और पंचमहाल से रतनसिंह राठौड़ शामिल हैं। कुंडारिया के स्थान पर राजकोट से केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री परषोत्तम रूपाला चुनाव लड़ेंगे। रूपाला अमरेली जिले से आते हैं। भावनगर जिले के रहने वाले मांडविया को धादुक के स्थान पर पोरबंदर से मैदान में उतारा गया है। भाजपा ने छह बार के सांसद एवं वरिष्ठ आदिवासी नेता मनसुख वसावा को भरूच से मैदान में उतारा है।

भरूच विपक्षी कांग्रेस द्वारा ‘इंडिया’ गठबंधन के समझौते के तहत अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी को दी गई दो सीटों में से एक है। आप डेडियापाडा से अपने विधायक चैतर वसावा के नाम की घोषणा भरूच सीट से पहले ही कर चुकी है। केंद्रीय संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान को खेड़ा से मैदान में उतारा गया है, जहां से उन्होंने 2014 और 2019 में जीत हासिल की थी।

15 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में दो महिलाएं शामिल

राज्य के 15 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में दो महिलाएं शामिल हैं जिनमें जामनगर की सांसद पूनम मदाम और रेखाबेन चौधरी शामिल हैं। चौधरी को परबत पटेल की जगह बनासकांठा से पहली बार टिकट दिया गया है। भाजपा ने अहमदाबाद पश्चिम (आरक्षित) सीट पर किरीट सोलंकी की जगह दिनेश मकवाना को टिकट दिया है, जबकि पंचमहाल में मौजूदा सांसद रतनसिंह राठौड़ की जगह राजपालसिंह जादव को टिकट दिया गया है। सत्तारूढ़ पार्टी ने कच्छ (आरक्षित) सीट से विनोद चावड़ा, पाटन से भरतसिंह डाभी, आणंद से मितेश पटेल और दाहोद से जसवंतसिंह भाभोर को बरकरार रखा है। वर्ष 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने राज्य की सभी 26 सीटों पर जीत हासिल की थी।

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement