Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

जनता से ही चुनाव प्रचार का खर्च ले रहीं ये कांग्रेस कैंडिडेट, डीजल से लेकर जनसभा तक की व्यवस्था

गुजरात की बनासकांठा लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार गनीबेन ठाकोर अपने चुनाव प्रचार पर होने वाले खर्च की धनराशि जुटाने के लिए क्षेत्र के लोगों से आर्थिक सहयोग ले रही हैं।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: April 14, 2024 17:16 IST
Ganiben Thakor- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO कांग्रेस उम्मीदवार गनीबेन ठाकोर

गुजरात की बनासकांठा लोकसभा सीट से कांग्रेस ने गनीबेन ठाकोर को अपना कैंडिडेट बनाया है। गनीबेन बनासकांठा में अपना धुंआदार चुनावी कैंपेन कर रही हैं। लेकिन खास बात ये है कि ठाकोर अपने चुनाव प्रचार पर खर्च होने वाली धनराशि जुटाने के लिए क्षेत्र के लोगों से ही आर्थिक सहयोग ले रही हैं। बनासकांठा जिले के वाव विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस की मौजूदा विधायक ठाकोर ने दावा किया कि उन्हें चुनाव प्रचार पर खर्च करने के लिए लोगों से आर्थिक सहयोग के रूप में अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रचार में होने वाले खर्च में उनके वाहन के ईंधन का खर्च और जनसभा की व्यवस्था भी शामिल है।

"डोनेट फॉर देश" अभियान के तहत ले रहीं सहयोग

गनीबेन ठाकोर ने शुक्रवार को एक रैली में कहा कि प्रचार अभियान शुरू किये जाने के बाद पिछले 40 दिन में लोग चुनाव खर्च के लिए दान करने के लिए काफी संख्या में आगे आए हैं और लोगों द्वारा किया गया आर्थिक सहयोग 50 लाख रुपये तक हो सकता है। ठाकोर ने दो दिन पहले एक सभा में कहा था "मैं बनासकांठा के लोगों को धन्यवाद देना चाहती हूं। पिछले 1 महीने और 10 दिनों में जिले के 14 तालुका के विभिन्न समुदायों के लोगों ने विभिन्न तरह के खर्च वहन किये हैं जिसमें जनसभाओं की व्यवस्था करना, भोजन आदि शामिल है।’’ कांग्रेस उम्मीदवार ने कहा कि उनके वाहन के लिए डीजल का खर्चा भी बनासकांठा के लोगों द्वारा ही वहन किया जा रहा है। कांग्रेस ने लोगों से आर्थिक सहयोग लेने के लिए "डोनेट फॉर देश" अभियान शुरू किया था, जिसमें लोगों से बेरोजगारी और बढ़ती महंगाई के खिलाफ लड़ाई में शामिल होने के लिए कहा गया था। 

बीजेपी की रेखा चौधरी से है मुकाबला

ठाकोर समुदाय से आने वाली कांग्रेस उम्मीदवार ने आगामी लोकसभा चुनाव को ठाकोर समुदाय के सदस्यों के लिए प्रतिष्ठा का मुद्दा बना दिया है। उन्होंने कहा, "अगर मैं इस बार चुनाव नहीं जीत पाई तो मुझे दोबारा मौका नहीं मिलेगा। समुदाय को सशक्त बनाने के लिए मुझे लोकसभा का टिकट मिला है।" बनासकांठा में ठाकोर का मुकाबला भारतीय जनता पार्टी की प्रोफेसर रेखा चौधरी से है जो इंजीनियरिंग कॉलेज की एक प्रोफेसर हैं। चौधरी पहली बार चुनाव लड़ रही हैं। गुजरात से लोकसभा की सभी 26 सीट पर एक ही चरण में 7 मई को चुनाव होंगे। 

पिछले तीन चुनावों से बीजेपी का कब्जा

साल 2012 के राज्य विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता शंकर चौधरी ने वाव सीट पर गनीबेन ठाकोर को लगभग 12,000 वोट के अंतर से हराया था। साल 2017 के विधानसभा चुनाव में ठाकोर ने चौधरी को हरा दिया था। गनीबेन ठाकोर ने 2022 में भाजपा के स्वरूपजी ठाकोर को हराकर अपना दूसरा चुनाव जीता। भाजपा ने पिछले तीन लोकसभा चुनावों में बनासकांठा सीट जीती है, जिसमें 2013 में हुआ एक उपचुनाव भी शामिल है। कांग्रेस इस सीट पर 1996, 2004 और 2009 में विजयी रही थी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement