Friday, April 26, 2024
Advertisement

Weight Loss: क्या आप भी कर रहे हैं वजन घटाने के लिए रनिंग? तो फॉलो करें ये बातें

रनिंग की शुरुआत में ज्यादा एनर्जी की जरूरत पड़ती है और ज्याद जल्दी थकान हो जाती है, लेकिन अगर धीरे-धीरे प्रोग्रेस करते रहेंगे।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla
Updated on: July 19, 2022 12:29 IST
freepik- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK running for weight loss

Highlights

  • नियमित रूप से दौड़ें
  • रनिंग के साथ-साथ स्ट्रेंथ ट्रेनिंग भी करें

आज कल हर कोई फिट दिखना चाहता है। फिट दिखने के लिए लोग तरह-तरह का डाइट फॉलो करते है। जिम जाते है वहीं रनिंग करना भी शरीर के लिए बेस्ट एक्सरसाइज है। इससे शरीर स्वस्थ रहता है, स्टैमिना बढ़ता है और यह बॉडी को फिट रखता है। वहीं अगर आप वजन कम करने के लिए रनिंग कर रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। जिससे आपको पूरा लाभ मिल पाएगा।

रनिंग की शुरुआत में ज्यादा एनर्जी की जरूरत पड़ती है और  जल्दी थकान हो जाती है, लेकिन अगर धीरे-धीरे प्रोग्रेस करते रहेंगे तो जल्द ही काफी आगे बढ़ता हुआ खुद को देख पाएंगे और जल्द ही आप का वजन कम हो जाएगा। 

कम ब्रेक लें

नियमित रूप से दौड़ें और ज्यादा समय का ब्रेक न ले क्योंकि आप ब्रेक लेंगे तो शुरू से शुरू करना पड़ेगा और वह स्टैमिना भी खो जायेगा जो ब्रेक से पहले था।

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग 

रनिंग के साथ-साथ आप स्ट्रेंथ ट्रेनिंग भी कर सकते हैं। इसे करने से मसल्स भी बिल्ड होंगी और साथ में आपका स्टैमिना भी बढ़ेगा।

Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ने के लिए ये 9 वजह हैं जिम्मेदार, जानिए बीमारी को कंट्रोल करने की टिप्स

रनिंग वैरायटी 

अपने मेटाबॉलिज्म को और ज्यादा बढ़ाने के लिए आप रनिंग की अलग-अलग वैरायटी कर सकते हैं। जैसे कार्डियो कर सकते हैं और कुछ दिन रस्सी कूदने के साथ रनिंग कर सकते हैं।

अच्छी डाइट 

रनिंग के साथ-साथ अपनी डाइट को भी हेल्दी और पौष्टिक रखें। अपनी डाइट में प्रोटीन, कैल्शियम और फाइबर शामिल करें। डेयरी पदार्थ दूध और पनीर को भी शामिल कर सकते हैं।

Weight Loss : त्रिफला के सेवन से कम करें चर्बी, इस्तेमाल करते समय रखें एक बात का ख्याल

सही जूते

रनिंग के पहले सही जूतों का चुनाव करें क्‍योंकि गलत जूते पहनकर रनिंग करने से आपकी मसल्‍स में चोट लग सकती हैं। कई बार महिलाएं चप्‍पल पहनकर रनिंग करने लगती हैं ऐसा बिल्‍कुल भी ना करें।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें 

जोड़ों में रहता है दर्द? यूरिक एसिड कम करने के ये 5 तरीके कर सकते हैं मदद

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement