Saturday, April 20, 2024
Advertisement

World Health Day 2021:वजन घटाने के अलावा कब्ज और एसिडिटी की समस्या भी दूर करता है पेठा, जानें अन्य फायदे

क्या आपको पता है पेठा मीठे के तौर पर खाने में जितना बेहतरीन होता है उतना ही इसकी सब्जी सेहत के लिए लाभदायक होती है। जानें पेठा खाने से क्या क्या फायदे होते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 07, 2021 9:31 IST
ash gourd or petha- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SATVICMOVEMENT ash gourd or petha

पेठे का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। लेकिन क्या आपको पता है पेठा मीठे के तौर पर खाने में जितना बेहतरीन होता है उतना ही इसकी सब्जी सेहत के लिए लाभदायक होती है। पेठे में कैल्शियम, सोडियम, फास्फोरस और पोटेशियम प्रचुर मात्रा में होता है। इसके साथ ही शरीर में रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने के अलावा वजन को भी घटाने में मदद करता है। जानें पेठा खाने से और क्या क्या फायदे होते हैं।

डायबिटीज पेशेंट गर्मी में करें इन 5 फूड्स को डाइट में शामिल, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

इम्यूनिटी करता है बूस्ट 

किसी भी रोग से लड़ने का काम रोग प्रतिरोधक क्षमता करती है। इस वक्त देश में कोरोना वायरस एक बार फिर से गंभीर स्थिति पैदा कर रहा है। खुद को इससे बचाने के लिए इम्यूनिटी को बूस्ट करना जरूरी है। ऐसे में पेठा आपकी मदद कर सकता है। इसमें विटामिन सी होता है जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। 

एसिडिटी और कब्ज में दिलाता है राहत
पेठा खाना उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है जो एसिडिटी और कब्ज की समस्या से परेशान हैं। जिन लोगों को अल्सर की समस्या है उनके लिए भी पेठा काफी लाभकारी है। इसके साथ ही ये शीतल पेय के रूप में काम करता है। 

Petha

Image Source : INSTAGRAM/GAURAV_UNCUT
Petha

तनाव करता है कम
आजकल के वक्त में हर दूसरा शख्स तनाव से ग्रसित है। पेठे में विटामिन बी 12 होता है। ये शरीर में ऊर्जा के स्तर को बनाए रखता है। इसके साथ ही राइबोफ्लेविन थाइरॉड ग्रंथि और तनाव हार्मोन की गतिविधि को सुविधाजनक बनाता है। 

वजन घटाने में असरदार
बढ़ हुआ वजन कई लोगों के लिए सिरदर्द बन चुका है। अगर आप भी बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो डाइट में पेठे को शामिल करें। पेठे में एनोरेक्टिक्स होता है जो भूख को शांत करने का काम करता है। इसके साथ ही एंटी ओबेसिटी गुण भी मोटापा को कम करता है।

Weight Loss: बढ़े हुए वजन को जल्द कंट्रोल कर देगा ये फल, बस इस तरह से डाइट में करें शामिल

फ्लू से बचाएगा
मौसम बदलते ही कई लोगों को सर्दी, जुकाम और बुखार हो जाता है। इस फ्लू से बचाने का काम भी पेठा करता है। एक मेडिकल रिसर्च के मुताबिक पेठे को फ्लू और सर्दी के इलाज में आयुर्वेद में दवाई के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement