Friday, May 17, 2024
Advertisement

बालतोड़ हो जाए तो परेशान होने की जरूरत नहीं, इन उपायों से मिलेगी चुटकियों में राहत

कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर बालतोड़ की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं। जानिए कौन से हैं वो घरेलू उपाय।

Written by: India TV Health Desk
Published on: February 22, 2022 17:39 IST
Baltod- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HUDKLINIKKENNO Baltod

Highlights

  • बालतोड़ की समस्या बहुत ही दर्दनाक होता है।
  • इसमें पीड़ित व्यक्ति को असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है।

बालतोड़ एक ऐसी समस्या है जो कभी न कभी हर किसी को इसका सामना करना पड़ता है। इसमें अगर शरीर के हिस्से का एक भी बाल जड़ से टूट जाए तो वहां गांठ पड़ जाती हैं जो फुंसी का रूप ले लेती हैं। अगर समय रहते इस पर ध्यान ना दिया जाए तो धीरे-धीरे इसमें पस जमने लगता है जिसके बाद बड़े घाव में तब्दील हो जाता है।

Related Stories

बालतोड़ की समस्या बहुत ही दर्दनाक होता है। इसमें पीड़ित व्यक्ति को असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है। कई बार इसमें दवाएं खाकर भी राहत नहीं मिलती। ऐसे में आप चाहे तो कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर इस समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं। खास बात यह है कि इसमें कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होता है। जानिए कौन से हैं वो घरेलू उपाय।

डायबिटीज पेशेंट खाली पेट ऐसे करें कदंब की पत्तियों का सेवन, जल्द कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

हल्दी

Haldi

Image Source : FREEPIK
Haldi

हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल भरपूर पाए जाते हैं जो बालतोड़ की समस्या को खत्म करने के साथ दर्द और सूजन की समस्या से भी छुटकारा दिलाते हैं। इसके लिए पानी में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। दिन में कम से कम 2 बार इसका इस्तेमाल करने से इस समस्या से निजात पा सकते है।  

नीम

नीम में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं जो बालतोड़ की समस्या को बिना किसी साइड इफेक्ट के जड़ से खत्म कर देता हैं। इसके लिए पहले नीम की कुछ पत्तियों को पीस लें। उसके बाद इसमें हल्दी पाउडर डालकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं। फिर जब सूख जाए तो पानी से धो लें। 

मेंहदी

मेंहदी एलर्जी की समस्या में काफी कारगर माना जाता है। अगर आपको बालतोड़ वाली जगह में जलन अधिक हो रही है तो आप इसमें मेंहदी का यूज कर सकते हैं। इसके लिए पहले मेंहदी को भिगोकर उसका गाढ़ा लेप तैयार कर लें। फिर इसे बालतोड़ वाली जगह पर लगाएं। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

प्याज

Onion

Image Source : FREEPIK
Onion 

प्याज में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। साथ ही इसमें फेनोलिक एसिड पाया जाता है जो किसी भी इंफेक्शन को बढ़ने से रोक देता है। इसके लिए पहले आधा कटे प्याज को पीस लें उसके बाद इसमें शहद मिलाकर बालतोड़ वाली जगह पर लगाकर 15-20 मिनट तक छोड़ दें। फिर पानी से धो लें। 

चंद दिनों में वजन घटा देगी छाछ, बीपी भी रहेगा कंट्रोल लेकिन ये लोग भूलकर भी ना पिएं

पान के पत्ते

पान के पत्ते पाचन को सही रखने के साथ बालतोड़ की समस्या को दूर करने में बहुत कारगर होता है। इसके लिए पान के पत्ते को गर्म कर लें। फिर इसमें अरंडी का तेल लगाकर बालतोड़ पर रखकर किसी कपड़े से बांध ले। इससे फोड़े में जमा मवाद बाहर निकल जाएगा।

अरंडी का तेल 

 इसके लिए रूई या कॉटन कपड़े पर अरंडी तेल की कुछ बूंदे डालकर प्रभावित जगह पर लगाएं। फिर थोड़ी देर बाद हल्के हाथों से उस जगह को पानी से धो लें।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement