Friday, May 10, 2024
Advertisement

Benefits of Giloy: मोटापा सहित डायबिटीज कम करने में गिलोय है बेहद असरदार, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Benefits of Giloy: आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी गिलोय बेहतरीन सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी है। इसके सेवन से आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 22, 2022 23:47 IST
Giloy- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Giloy

Benefits of Giloy: कोरोना महामारी के दौरान आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी जैसे तुलसी, हल्दी, गिलोय जैसी चीजों के प्रति लोगों का भरोसा बढ़ा। इन जड़ी-बूटियों में से गिलोय की बात करें, तो यह फायदों से भरपूर है। स्वस्थ जीवनशैली के लिए ये बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से न सिर्फ इम्यून सिस्टम मजबूत होता है बल्कि वजन भी घटता है साथ ही दूसरे रोगों को कंट्रोल करने में भी ये बेहद कारगर है। आइए जानते हैं कि गिलोय के सेवन से हमें क्या-क्या फायदे हैं।

मोटापा करता है दूर

अगर आप तेजी से बढ़ते मोटापे से परेशान हैं और अपना वजन कम करना चाहते हैं तो गिलोय को तुरंत अपनी डाइट में शामिल कर लें। इस पौधे में एडिपोनेक्टिन और लेप्टिन नाम के तत्व पाए जाते हैं। ये तत्व शरीर की चर्बी को गलाने में मदद करते हैं।

इम्यून सिस्टम होता है मजबूत

इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में गिलोय बेहद असरदार है। गिलोय बॉडी से खतरनाक विषैले एंटीऑक्सीडेंट को बाहर निकाल कर बॉडी को स्वस्थ बनाते हैं।

कंट्रोल में रहती है डायबिटीज

जिन लोगों को डायबिटीज या ब्लड शुगर हो, उनके लिए भी गिलोय का सेवन फायदा पहुंचाने वाला होता है। ऐसे लोग रोजाना सुबह खाली पेट गिलोय का जूस पी सकते हैं। इससे शुगर लेवल कंट्रोल में आ जाता है।

पेट की परेशानियों को करता है कम

पेट की खराबी से जूझ रहे लोगों को भी गिलोय का सेवन राहत पहुंचाने वाला होता है। अपच, एसिडिटी या पेट दर्द की समस्या से जूझ रहे लोग गिलोय और आंवले के जूस को मिलाकर पी सकते हैं।

स्ट्रेस करता है कंट्रोल

नियमित रूप से गिलोय का सेवन करने से स्ट्रेस कम होता है। इसके सेवन से न केवल नींद अच्छी आती है बल्कि स्ट्रेस लेवल भी काफी हद तक काबू में आ जाता है। जिससे आप चिंता से मुक्त होकर जीवन जी पाते हैं। 

(Disclaimer:ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।)

ये भी पढ़ें: 

Air Pollution: दिल्ली की जहरीली हवा में अपने फेफड़ों का रखें ख्याल, यहां जानें प्रदूषण से बचने के उपाय

Health Tips: शरीर में कभी नहीं होगी प्रोटीन की कमी, आज ही अपने डाइट में शामिल करें ये फूड्स

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ने बढ़ाई चिंता, स्वामी रामदेव से जानिए योग और आयुर्वेदिक उपचार

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement