Sunday, April 28, 2024
Advertisement

दिवाली की मिठाइयों ने बिगाड़ दिया हाज़मा तो तुरंत पिएं ये ड्रिंक्स, 2 मिनट में पाचन हो जाएगा दुरुस्त

दिवाली में ज़्यादा मिठाई खाने की वजह से लोगों को अक्सर बदहजमी की शिकायत होने लगती है। ऐसे में आप इन कुछ ड्रिंक्स का सेवन कर अपच जैसी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 12, 2023 14:28 IST
Best drinks for upset stomach- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Best drinks for upset stomach

आज पूरे देश में दिवाली का त्यौहार बहुत ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। धनतेरस के दिन से लेकर भाई दूज तक इस त्यौहार को मनाया जाता है। जिस वजह से घर की बने मिष्ठान से लेकर बाहर की मिठाइयों तक ढेर लग जाता है। ऐसे में लगातार खाने से पेट का हाजमा बिगड़ जाता है। जिस वजह से लोग अक्सर एसिडिटी और अपच के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में आप इन कुछ ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं। ये ड्रिंक्स एसिडिटी में बेहद फायदेमंद होते हैं।

सौंफ का पानी

सौंफ का उपयोग अक्सर खाना खाने के बाद सांसों की बदबू को खत्म करने के लिए किया जाता है।  लेकिन क्या आप जानते हैं कि सौंफ का पानी पीने से पेट दर्द, सूजन, गैस, और कब्ज जैसी समस्याओं में तुरंत आराम मिलता है। दरअसल सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। जिस वजह से पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद मिलती है। सौंफ के पानी से गैस की दिक्कत में तुरंत आराम मिलती है। इस ड्रिंक का सेवन लंच और डिनर के 30 मिनट बाद करना चाहिए।

पुदीने की चाय

पुदीने की चाय हमारी बॉडी को डिटॉक्स करती है। इसे बनाने के लिए एक पैन में एक ग्लास पानी लें और इसे उबलने दें। इसके बाद इसमें 12 से 15 पुदीने की पत्तियां और दो, तीन काली मिर्च को अच्छी तरह से उबाल लें। जब ये हल्का ठंडा हो जाए तो छान कर फिर पिएं। इससे आपका डाइजेशन सही होगा और बॉडी डिटॉक्स होगी। पुदीने की चाय पीने से हमारा मेटाबॉलिज़्म बेहतर हो जाता है और एसिडिटी की दिक्कत भी दूर हो जाती है। पुदीने की चाय पीने से सांसों की बदबू दूर हो जाती है। इसे रात में सोने से पहले लें।

दिवाली के बाद पटाखों और पराली के धुएं से अस्थमा के मरीज ऐसे करें अपना बचाव

तुलसी की चाय

तुलसी की चाय नेचुरल डिटॉक्स के रूप में काम करती है। इसमें नेचुरल केमिकल होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का काम करते हैं और डाइजेशन को भी सुधारते हैं। इसे बनाने के लिए 1 गिलास पानी को उबाल लें। इसमें 10 से 12 पुदीने की पत्तियों को डाल कर अच्छी तरह से उबाल लें। जब ये हल्का ठंडा हो जाए तो इसे छान लें। आप इसमें टेस्ट के लिए शहद की कुछ बूंद डाल सकते हैं।

जीरा का पानी

जीरा का पानी पीने से अपच की परेशानी दूर होती है। ये आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और एसिडिटी की दिक्कत भी दूर हो जाती है। पुदीने की चाय पीने से सांसों की बदबू दूर हो जाती है। इसे रात में सोने से पहले लें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

किसी अमृत से कम नहीं है ये Superfood, पूरे शरीर का कायाकल्प करने का दम रखता है

इन लोगों को होता है निमोनिया से सबसे ज़्यादा खतरा, डॉक्टर्स से जानिए इसके लक्षण और बचाव के उपाय

स्वामी रामदेव से जानिए सर्दी में बच्चों और बुजुर्गों को निमोनिया से कैसे बचाएं?

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement