Friday, May 03, 2024
Advertisement

दांतों का पीलापन दूर करने के लिए आजमाएं ये आसान घरेलू नुस्खे, मोतियों से चमक जाएंगे दांत

दांतों के पीलेपन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन घरेलू उपायों को अपनाएं। जल्द ही आपको फर्क नजर आने लगेगा।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Updated on: December 02, 2021 21:47 IST
teeth whitening - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV दातों का पीलापन दूर करने के लिए घरेलू नुस्खे 

Highlights

  • दांतों का पीलापन दूर करने के लिए यूं इस्तेमाल करें स्ट्रॉबेरी।
  • नीमक का दातुन करने से दूर होता है दांतो का पीलापन।
  • बेकिंग सोडा इस्तेमाल करने से लौट आएगी दांतों की चमक।

चमकदार और सफेद दांत सभी को पसंद होते हैं। जब भी हम किसी को मुस्कुराते हुए देखते हैं, तो सबसे पहले हमारी नजर उसके दांतों पर पड़ती  है और पीले दांत हर जगह शर्मिंदगी का कारण बनते हैं। कई अलग-अलग कारणों से दांत अपनी चमक खो देते हैं और पीले हो जाते हैं। इसका मुख्य कारण कई तरह खाद्य पदार्थ हो सकते हैं। ये दांतों की बाहरी परत यानी इनेमल को गन्दा कर देते हैं। ऐसे में इससे बचने के लिए खानपान सही रखें और अगर आपके दांतों पर पीली परत जम भी गई है तो शुरुआत में इसपर ध्यान देने से दांतों की चमक वापस आ सकती है। जानिए कुछ घरेलू उपाय जिसके जरिए दांतों का पीलापन दूर किया जा सकता है।

यूरिक एसिड के असर को कम कर सकता है टमाटर और नींबू, ये घरेलू नुस्खे भी हैं असरदार

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी फल को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। ये दांतों के पीलेपन को दूर करने में भी सहायक है। स्ट्रॉबेरी को दांतों पर रगड़ने या इसे खाने से आपके दांत नेचुरल तरीके से सफेद हो सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो दांतों का पीलापन दूर करने में मदद कर सकते हैं। 

हींग 

हींग को पेट की कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही आप पीले दांतो को सफेद करने के लिए भी इसका उपयोग कर सकते हैं। दो चुटकी हींग को आधा कप पानी में उबाल लें। इस पानी को ठंडा करके दिन में दो बार कुल्ला करें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में दांतों का पीलापन दूर हो जाएगा।

सरसों का तेल-हल्दी

आधा चम्मच हल्दी पाउडर में 1 चम्मच सरसों का तेल मिलाएं और इस पेस्ट को दांतों पर उंगलियों की मदद से धीरे-धीरे रगड़ें। इस मिश्रण का नियमित रूप से इस्तेमाल करें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा।

बेकिंग सोडा 

बेकिंग सोडा को घर के बहुत से कामों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है, कि इससे दांतों का पीलापन भी दूर किया जा सकता है। सप्ताह में एक या दो बार ब्रश पर कोलगेट के साथ चुटकी भर बेकिंग सोडा डाल लें। इस तरीके से दांतों से पीली परत साफ हो सकती है।

नीम का दातून

नीम का दातुन भी दांतों के पीलेपन को छुटकारा दिलाने का काम करता है। इसके लिए बस आप नीम के दातुन को गर्म पानी से धो लें और इससे दांत साफ करें। ऐसे रोजाना करने से आपको असर दिखने लगेगा।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

इन लोगों को नहीं करना चाहिए चुकंदर का सेवन, बढ़ सकती है समस्या

डायबिटीज के मरीज हल्दी के साथ मिलाकर खाएं ये दो चीजें, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

रोजाना पिएं गाजर के साथ इन 3 चीजों का जूस, वजन कम होने के साथ मिलेगी जवां स्किन

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement