Friday, May 17, 2024
Advertisement

बारिश में सलाद खाना चाहिए या नहीं? जानें किन बातों का ध्यान रखना है जरूरी

Salad in rainy season: बारिश के मौसम में सलाद का सेवन आपके लिए घाटे सा सौदा हो सकता है। ऐसे में आपको सलाद बनाते और खाते समय इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 30, 2023 6:00 IST
salad_in_monsoon- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL salad_in_monsoon

Salad in rainy season:  कुछ लोग हर दिन सलाद खाते हैं। तो वहीं कुछ लोग वेट लॉस के लिए सलाद खाते हैं। सलाद खाना पेट को फाइबर तो देता ही है, साथ ही मेटाबोलिज्म भी तेज करता है। लेकिन क्या बारिश में भी इसे खाना आपके लिए उतना ही फायदेमंद है? तो, आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि बारिश में कच्ची सब्जियों से बना सलाद खाना आपको बीमार कर सकता है। ये फूड प्वाइजनिंग और पेट में इंफेक्शन का कारण बन सकता है। इसके अलावा भी बारिश में सलाद खाने के कई नुकसान हैं। कैसे, जानते हैं।

बारिश में सलाद खाने के नुकसान

सलाद में हम अक्सर हरी सब्जियों को शामिल (salad in rainy season) करते हैं जिनमें कीड़े हो सकते हैं। इसके अलावा ये सब्जियां बैक्टीरियल इंफेक्शन का कारण बन सकती हैं और पेट के गट बैक्टीरिया को बिगाड़ सकती हैं। इसकी वजह से आपका हाजमा खराब हो जाता है और आपको मतली व उल्टी हो सकती है। कई बार तो, ब्रोकली, पत्तागोभी और पालक में छिपे कीड़े आपको गंभीर रूप से बीमार कर सकते हैं।

salad_greens

Image Source : SOCIAL
salad_greens

हैप्पी रहेंगे, हेल्दी रहेंगे! स्वामी रामदेव ने बताया मूड स्विंग्स को कंट्रोल करने के आसान उपाय

सलाद की सब्जियों को उबाल कर खाएं

आप अगर कच्ची सब्जियों को खाएंगे तो इससे आपको नुकसान हो सकता है। ऐसे में आप इन सब्जियों को उबाल लें और फिर इन्हें सलाद में शामिल करें। ये सलाद का हेल्दी तरीका हाजमा सही करने के साथ पेट से जुड़ी समस्याओं से बचाएंगे। साथ ही इनसे से आपको प्वाइजिंग का भी डर नहीं होगा।

शुगर के मरीज अक्सर करते हैं पैरों में जलन की शिकायत, जानें इसका कारण और राहत पाने के उपाय

अपनाएं सलाद के ये हेल्दी विकल्प

खाने में आप सलाद के इन हेल्दी विकल्पों को शामिल कर सकते हैं। जैसे कि स्प्राउट्स का सलाद बना कर खाएं। अंकुरित अनाजों का सलाद खाएं या फिर आप फ्रूट सलाद भी खा सकते हैं। इस प्रकार ये आप इन तमाम तरीकों से सलाद खाकर खुद को हेल्दी रख सकते हैं। तो, बरसात में कच्चा सलाद खाने से बचें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement